जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

शिक्षक पात्रता योग्यता परीक्षा पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड सुरेश ढाका को राजस्थान हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली है। ढाका की ओर से दायर अग्रिम जमानत याचिका पर आज सुनवाई हुई। जमानत याचिका पर हुई सुनवाई में अतिरिक्त महाधिवक्ता अनिल जोशी के माध्यम से एस ओ जी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने आरोपी के खिलाफ मुकदमों की सूची और शपथ पत्र पेश किया। इस पर ढाका के अधिवक्ता सलमान खुर्शीद ने बहस के लिए समय चाहा तब हाईकोर्ट जस्टिस ने अगली सुनवाई के लिए 25 जुलाई का समय दिया। 25 जुलाई को ढाका की जमानत याचिका पर उसके वकील सलमान खुर्शीद व राज्य सरकार की ओर से वकील बहस करेंगे।

बता दें कि 6 दिन पहले 15 जुलाई को हुई सुनवाई के दौरान उदयपुर के सविना थाने में एक और पेपर लीक का मामला ढाका के खिलाफ दर्ज होने की बात अतिरिक्त महाअधिवक्ता अनिल जोशी ने की थी। इस पर हाईकोर्ट जस्टिस मदन गोपाल ने इस प्रकरण का शपथ पत्र पेश करने के आदेश दिए थे। इस आदेश की पालना करते हुए अतिरिक्त महाअधिवक्ता ने आज सुनवाई के दौरान सविना थाने में दर्ज प्रकरण का शपथ पत्र एसओजी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में पेश किया।

बता दें कि पेपर लीक के आरोपी सुरेश ढाका की तरफ से अग्रिम जमानत के लिए दूसरी बार दायर याचिका पर पिछले शुक्रवार को सुनवाई हाईकोर्ट जस्टिस मदन गोपाल की सिंगल बेंच में हुई थी । सुनवाई के दौरान ढाका के वकील सलमान खुर्शीद ने दलील दी और ढाका के खिलाफ 5 प्रकरण की डिटेल मांगी। अतिरिक्त महाअधिवक्ता अनिल जोशी ने सीआरपीसी के कॉज का हवाला देने हुए फैक्चुअल रिपोर्ट नहीं दे सकने का तर्क रखा। साथ ही यह भी कहा कि ढाका के खिलाफ एक केस और सामने आया है, वह भी पेपर लीक का है। हाईकोर्ट जस्टिस मदन गोपाल व्यास ने इस प्रकरण का शपथ पत्र 20 जुलाई को पेश करने के आदेश दिए थे।

28 अप्रैल को अग्रिम जमानत आवेदन हुआ था खारिज

बता दें कि 28 अप्रैल को हाईकोर्ट ने अग्रिम जमानत का आवेदन डिटेल ऑर्डर के साथ खारिज कर दिया गया था। इस आदेश को सुरेश ढाका ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट में ढाका के वकील सलमान खुर्शीद ने दलील दी कि हाईकोर्ट द्वारा सुरेश ढाका के खिलाफ 5 प्रकरण बताए गए हैं जो सभी असत्य हैं। उसके खिलाफ कोई केस पेंडिंग नहीं है।

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को यह कह कर निस्तारित कर दिया था कि यह फैक्ट राजस्थान हाईकोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करें। इसके बाद हाईकोर्ट में सरकारी वकील ने एसओजी के जांच अधिकारी लाखन सिंह को तथ्यात्मक रिपोर्ट के साथ पेश किया। लाखन सिंह ने बताया कि आरोपी के विरुद्ध 5 प्रकरण हैं, यह एकदम सही है। हमारे द्वारा जो तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश की गई है, उसमे भी इसका उल्लेख है। इस पर ढाका के वकील ने फैक्चुअल रिपोर्ट मांगी।

अब तक क्या हुआ

ढाका की ओर से 28 अप्रैल को अग्रिम जमानत की सेकेंड याचिका दर्ज की गई थी। 29 मई की सुनवाई में अतिरिक्त महाधिवक्ता अनिल जोशी ने कोर्ट के समक्ष कहा था कि आरोपी सुरेश ढाका के खिलाफ प्रकरण है, इस पर हम अगली सुनवाई में नई तथ्यात्मक रिपोर्ट मय आईओ के शपथ पत्र के साथ पेश करेंगे।

5 जुलाई को सुनवाई में सलमान खुर्शीद ने फैक्चुल रिपोर्ट मांगी। 14 जुलाई को ढाका के खिलाफ एक और पेपर लीक का केस सामने आ गया। हाईकोर्ट ने इसका शपथ पत्र पेश करने के आदेश दिए हैं। आज 20 जुलाई को शपथ पत्र सरकारी वकील की ओर से पेश किया गया। ढाका के वकील ने बहस के लिए समय मांगा। अगली सुनवाई 25 जुलाई को होगी।