अलवर/जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मल्टीस्टोरी आवासीय सोसायटियों की तर्ज पर राजस्थान के दो औद्योगिक क्षेत्र जोधपुर के बोरानाडा व भिवाड़ी के सलारपुर में रीको मल्टी स्टोरी इंस्टीट्यूशनल कॉम्प्लेक्स बनाने की कवायद में जुटा है। इसके लिए बोरानाडा में तो रीको को निवेशक मिल गया है लेकिन भिवाड़ी को अभी तक निवेशक का इंतजार है। भिवाड़ी जैसे प्रगतिशील औद्योगिक क्षेत्र में तेजी से बढ़ती जमीन के दामों के लिहाज से अब खुद की जमीन खरीदकर छोटा-मोटा उद्योग लगाना आसान काम नहीं रहा। ऐसे में मल्टी स्टोरी इंस्टीट्यूशनल कॉम्प्लेक्स का कॉन्सेप्ट यहां कारगर साबित हो सकता है।

हालांकि इसमें ऐसी इकाइयां ही संचालित हो सकेगी जो नॉन पॉल्यूटेड होंगी। यह कॉन्सेप्ट राजस्थान के लिए नया है लेकिन गुजरात, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के औद्योगिक क्षेत्रों में यह काफी प्रचलित है। मुख्यमंत्री ने 2022-23 बजट में बोरानाडा व सलारपुर में कॉम्प्लेक्स की घोषणा की थी। दोनों प्रोजेक्ट पर करीब 250-250 करोड़ रुपए का निवेश होने का अनुमान है।

हाल ही में इसके लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया रीको ने की, लेकिन किसी निवेशक ने भाग नहीं लिया। रीको ने उक्त भूमि की आरक्षित दर 12 हजार रुपए वर्ग मीटर रखी है। जबकि बोरानाड़ा में इस बार के ई-ऑक्शन में उक्त कॉम्पलेक्स के लिए निवेशक मिल गया। आरक्षित दर 7 हजार प्रति वर्गमीटर थी, जबकि 9620 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से जमीन बिकी।

नया तरह का कान्सेप्ट, निवेशक मिले तो नए रास्ते खुलेंगे
मल्टी स्टोरी कॉम्प्लेक्स राजस्थान के औद्योगिक इलाकों के लिए नए तरह का कॉन्सेप्ट है। चूंकि भिवाड़ी दिल्ली नोएडा से लगता हुआ है तो यहां मल्टीस्टोरी आवासीय सोसायटी और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का चलन पहले से है। लेकिन फ्लैटेड फैक्ट्री का चलन बिल्कुल नया है। ऐसे में अभी यहां का कोई निवेशक इसमें रुचि नहीं दिखा रहा। लेकिन भिवाड़ी में जिस तरह जमीनों के भाव आसमान छू रहे हैं, उससे नए उद्यमियों के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री सिस्टम उपयोगी साबित होगा। वो ऐसे कॉम्प्लेक्स में प्लग एंड प्ले की तर्ज पर काम कर सकते हैं। लेकिन इस कॉम्प्लेक्स में केवल नॉन पॉल्यूटेड इकाई जैसे हैंडीक्राफ्ट, रेडीमेड गारमेंट जैसी इकाइयां काम कर सकेंगी। -कुलदीप दाधीच, यूनिट हेड, रीको द्वितीय भिवाड़ी

इस बार के ई-ऑक्शन में हमारे कॉम्पलेक्स की जमीन के लिए निवेशक मिल गया है। - विनीत गुप्ता, एसआरएम, बोरानाडा जोधपुर