अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट।   

अजमेर जिले में एक चाय वाले को झांसे में लेकर मुंबई में फर्म खुलवाने और करोड़ों कमाने के सपने दिखा कर ठगी करने का मामला सामने आया है। उससे रजिस्ट्रेशन और किराये नामे का हवाला देते हुए आरोपियों ने उसके डॉक्युमेंट का यूज किया।

चाय की दुकान चलाने वाला युवक जब सीए के पास रिटर्न भरने गया तो उसे मालूम चला कि उसके नाम से मुंबई में चल रही फर्म से करोड़ों का लेनदेन हो चुका है। जिसके बाद युवक ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया। बिजयनगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

आरोपी ने झांसा दिया- मुंबई में करोड़ों कमाएगा

बड़ली निवासी राजाराम पुत्र सत्यनारायण (29) ने रिपोर्ट देकर बताया कि वह श्वेतांबर जैन मंदिर बिजयनगर के पास गली में चाय की दुकान लगाकर अपनी आजीविका चलाता है। शिखरानी निवासी राजू गुर्जर पुत्र भरदा मुंबई में व्यवसाय करता है, वह अक्सर पीड़ित की दुकान पर चाय पीने आया करता था।

अगस्त 2022 में आरोपी राजू पीड़ित के पास आया और बोला कि मुंबई में चाय की दुकान में लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और तू यहां जीवन बरबाद कर रहा है। मुंबई में सेठ मुकेश बाफना निवासी न्यारा और देवा गुर्जर पुत्र हीरा लाल गुर्जर निवासी शिखरानी से बात करके तुझे भी वहां चाय की दुकान खुलवा दूंगा। वहां बहुत लोगों को काम पर लगवाया है और उनका भला किया है, तेरा भी कर देंगे।

पीड़ित को झांसा देकर मुंबई ले गया

राजू गुर्जर की बातों में आकर 20 अगस्त 2022 को उसके साथ मुंबई चला गया। मुंबई पहुंचने के बाद राजू गुर्जर ने अपने सेठ मुकेश बाफना और देवा गुर्जर से बात करके मीरा रोड स्थित डॉरमेट्री होटल में ठहराया।

दूसरे दिन सुबह राजू गुर्ज़र मेरे पास आया और कहा कि यहां एक दुकान किराए लेनी होगी, उसका किराया नामा बनवाना होगा। जो तेरे नाम से बनेगा और आरोपी ने मीरा रोड में ही एक दुकान का किरायानामा मेरे नाम से बनवा दिया। किरायानामा बनकर तैयार होने के बाद जीएसटी लाइसेंस की बात कही।

चाय की दुकान का जीएसटी लाइसेंस

पीड़ित ने बताया कि जब इसके लिए आनाकानी की तो राजू गुर्जर मीरा रोड स्थित राजस्थान कचौरी वाले की दुकान पर ले गया। वहां राजस्थान कचौरी वाले पुरुषोत्तम चपलोत से बातचीत कर वहां किसी व्यक्ति को बुलाया।

उस व्यक्ति ने मेरा दुकान के रजिस्ट्रेशन कार्यवाही शुरू की। उसी वक्त पुरुषोत्तम और राजू गुर्जर के बीच हुई बातों को सुनकर मेरे मन में सन्देह हुआ। मैंने उनसे पूछा कि चाय की दुकान के लिए जीएसटी लाइसेंस की जरूरत ही नहीं है।

मैंने लाइसेंस की कार्यवाही को रोकने के लिए बोला। तब उन लोगों ने बताया कि अभी सर्वर में खराबी है, इसलिए जीएसटी लाइसेंस नहीं बना है। लेकिन, अगर बन भी गया तो उसे कैंसिल करवा देंगे।

सीए ने बताया करोड़ों का लेनदेन

जब काम करने के लिए मना किया तो राजू नाराज हो गया और रात में खाना भी नहीं खिलाया। दूसरे दिन वह राजू को बिना बताए बिजयनगर आ गया।

इसके बाद जून 2023 में वह जब सीए के पास अपना आयकर रिटर्न भरवाने गया तब सीए ने बताया कि उसके नाम से सनमून इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी खोलकर करोड़ों रुपए का लेन देन किया गया है। साथ ही जीएसटी के फर्जी बिल बनाए गए हैं। इसलिए यहां से रिटर्न नहीं भरा जा सकता।

आरोपी बोला- कोई नोटिस नहीं आया तो परेशान क्यों हो रहा है

यह सुनकर पीड़ित के पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने उसी समय राजू गुर्जर को फोन लगाया और सनमून कंपनी के बारे में बताया। राजू गुर्जर ने कहा कि उसने किसी प्रकार का ऐसा कोई कार्य नहीं किया है। अगर किसी ने किया है तो जानकारी ले कर बता दूंगा। अभी किसी डिपार्टमेंट का नोटिस तो नहीं आया है, फिर क्यों परेशान हो रहा है।

राजू गुर्जर, मुकेश बाफना, देवा गुर्जर, पुरुषोत्तम चपलोत द्वारा धोखाधड़ी पूर्वक फर्जी तरीके से दस्तावेज का उपयोग कर फर्जी कंपनी / फर्म बनाकर अवैध रूप से करोड़ों का व्यापार व लेनदेन व जीएसटी की चोरी की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।