जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में शनिवार सुबह शुरू हुई तेज बारिश से एक मकान गिर गया। शहर के सबसे व्यस्त रहने वाले जलमहल रोड, टोंक रोड, सीकर रोड, एमआई रोड पर पानी नदी की तरह बहने लगा। गोविंद देवजी मंदिर के पीछे कंवर नगर की एक दीवार धमाके के साथ गिर गई। धमाके की आवाज सुनकर दहशत में आए लोग बारिश में घरों से बाहर निकल आए।

चारदीवारी के इलाकों में भी सड़क पर डेढ़ फीट तक पानी भर गया। द्रव्यवती नदी भी उफान पर आ गई। जयपुर जंक्शन पर रेल पटरियां पानी में डूबीं नजर आई। भट्‌टा बस्ती के निचले इलाकों में पानी भरने से सड़क धंस गईं।

मौसम और जल संसाधन विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर शहर में 158MM (6.2 इंच) बारिश दर्ज हुई है। सुबह 3 बजे से दोपहर 1 बजे तक 10 घंटे में बारिश का सबसे ज्यादा असर गोपालपुरा, नारायण सिंह सर्किल, महेश नगर, सीकर रोड, चारदीवारी, दिल्ली बाइपास, शास्त्री नगर, जलमहल इलाके में रहा। वहीं सांगानेर, प्रताप नगर, जगतपुरा एरिया में रुक-रुक कर बारिश हुई।

लोकेशन 1- भट्टा बस्ती
बारिश के दौरान जयपुर के निचले इलाकों में पानी भरने लगा। सुबह 7 बजे सिविल डिफेंस की टीम के पास सबसे पहला कॉल भट्‌टा बस्ती से आया। हम भी सिविल डिफेंस की टीम के साथ मौके पर पहुंचे। देखा दो मकानों में पानी घुसा हुआ था। इसमें 7 लोग फंसे हुए थे। सातों को बाहर निकाल कर मकान खाली कराया। इसी दौरान एक मकान की दीवार गिर गई। सुरक्षा के लिए आसपास के मकानों को भी टीम ने खाली कराया। सभी को सुरक्षित जगह पर लेकर गए।

लोकेशन 2 - लक्ष्मीनारायणपुरा
इस दौरान सिविल डिफेंस के पास सूचना आई दौलतपुरा इलाके में सुबह तेज बारिश में से लक्ष्मीनारायणपुरा में नाला टूट गया। पानी लोगों के घरों में घुस गया। टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान कई मकान पानी की चपेट में आ गए।खाली प्लाॅट की दीवार को तोड़ कर पानी को बाहर निकाला गया।

सुरक्षा के लिए मुरलीपुरा, जलमहल, कानोता डैम में भी सिविल डिफेंस की टीमें भेजी गईं। इन जगहों पर बारिश का ज्यादा पानी भरता है। इससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। हालांकि कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई है।


लोकेशन 3- मानसरोवर और दुर्गापुरा के पास स्थित द्रव्यवती नदी

इस दौरान द्रव्यवती नदी भी उफान पर रही। हम मानसरोवर और दुर्गापुरा के पास स्थित द्रव्यवती नदी पर पहुंचे। जो एक फीट ऊपर तक बह रही थी। यहां पर किसी प्रकार के सुरक्षा इंतजाम नहीं दिखे। दुपहिया हो या चौपहिया वाहन पानी के बीच से निकलने की कोशिश करते रहे। स्थानीय निवासी मुकेश सैनी ने बताया- कुछ दिनों पहले हुई तेज बरसात के कारण भी इसी तरीके से यहां पर पानी का लेवल बढ़ गया था। इस दौरान बाइक पर बैठे हुए तीन लड़के गिर गए थे। उन्होंने बड़ी मशक्कत और स्थानीय लोगों के सहयोग से अपनी जान को बचाया।


लोकेशन 4- गोविंद देवजी के पीछे

तेज बारिश के बीच हम नगर परिषद कॉलोनी में गोविंद देवजी मंदिर के पीछे कंवर नगर में पहुंचे। यहां डरे सहमे लोग घर के बाहर खड़े मिले। लोगों ने बताया दीवार गिरने की आवाज इतनी तेज थी कि लोगों को लगा धमाका हो गया। यहां रहने वाले स्थानीय पार्षद रजत विश्नोई ने बताया- सुबह करीब 7.30 बजे सबसे पहले दीवार का एक टुकड़ा गिर गया। इसके बाद 150 मीटर की दीवार और गिर गई। यहां से रोज बच्चे और लोग मॉर्निंग वॉक करने के लिए गुजरते हैं। अगर आज भी ऐसा होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। उन्होंने बताया- 40 साल पुरानी दीवार पर ही स्मार्ट सिटी की दीवार बना देने के कारण ये हादसा हुआ। हमारी मांग है कि ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

लोकेशन 5 - कालवाड़ रोड
हम सिरसी रोड से कालवाड़ रोड को जोड़ने वाले खिरणी फाटक अंडरब्रिज पर पहुंचे तो 2 फीट तक पानी भरा मिला। पानी की वजह से यहां 12 से ज्यादा गाड़ियां पानी में फंस गई। जिन्हें धक्के मारकर लोग मुश्किल से बाहर निकालते हुए दिखे। लगातार हो रही बारिश के बाद हालात इतने बिगड़ गए हैं कि स्थानीय लोग घर से बाहर ही नहीं निकल रहे। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके।

लोगों की मदद कर रहे उस्मान ने बताया- हर बार की तरह इस बार भी खिरणी फाटक अंडरब्रिज में पानी भर गया है। 2 फीट गहरे गड्ढों में गाड़ियां फंस रही हैं। शासन प्रशासन का कोई भी व्यक्ति यहां मौजूद नहीं है। इसकी वजह से आम जनता की जान जोखिम में आ गई है। इसीलिए कॉलोनी के कुछ लोगों ने मिलकर आम लोगों को बचाने की कोशिश की जा रही है।

लोकेशन 6- सीकर रोड
बारिश से सीकर रोड पर भवानी निकेतन, ढेहर के बालाजी के सामने डेढ़ फीट से ज्यादा पानी भर गया। यहां दुपहिया और चौपहिया गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई। सीकर, बीकानेर रूट पर जाने वाली बसें और दूसरे वाहन धीमी गति से निकलते रहे। यहां सड़कों पर खड़ी गाड़ियां पानी में तैरती नजर आईं।

लोकेशन 7 - जयपुरिया हॉस्पिटल
तेज बारिश के कारण जयपुरिया हॉस्पिटल में व्यवस्थाएं बिगड़ गई। अधीक्षक के कमरे के ऊपर बने पिलर के पानी बहने से अधीक्षक के कमरे में पानी का रिसाव शुरू हो गया। हॉस्पिटल में सुबह 6 बजे से बिजली सप्लाई बंद हो गई, जो दो घंटे तक बंद रही। इस कारण मरीज और उनके परिजन गर्मी से परेशान रहे।

चारदीवारी में हालात खराब, गाड़ियां फंसी
बारिश का सबसे ज्यादा प्रभाव चारदीवारी, सिंधी कैंप, जलमहल रोड, रेलवे स्टेशन पर रहा। यहां दो फीट तक सड़कों पर पानी भरने से कई गाड़ियों में पानी भर गया, जिससे गाड़ियां बीच सड़क पर रुक गई। सिंधी कैंप से संसार चंद्र रोड जाने वाले मार्ग पर पानी भरने से वहां ट्रैफिक बंद कर दिया। जौहरी बाजार में भी पानी भरने के बाद पैदल और दुपहिया वाहनों की आवाजाही रुक गई।

जयपुर में भारी बारिश के कारण ट्रेनें रद्द
जयपुर रेलवे स्टेशन के आगे ढहर के बालाजी स्टेशन पर ट्रेक पर पानी भरने के बाद रेलवे प्रशासन ने जयपुर से चूरू, फुलेरा, रेवाड़ी जाने वाली गाड़ियों को रद्द कर दिया। रेलवे से जारी शेड्यूल के मुताबिक गाड़ी संख्या 4861, जयपुर-चूरू पैसेंजर, गाड़ी संख्या 09730, फुलेरा-जयपुर, गाड़ी संख्या 09635, जयपुर–रेवाड़ी और गाड़ी संख्या 09636, रेवाड़ी–जयपुर को रद्द कर दिया।

इसके अलावा गाड़ी संख्या 19702, दिल्ली-जयपुर को जयपुर स्टेशन पर ही रोका गया है, उसे ढेहर के बालाजी तक नहीं जाने दिया। इसके साथ ही गाड़ी संख्या 04801, सीकर-जयपुर ट्रेन को चौमूं-सामोद तक ही चलाया गया है। चौमूं-सामोद से ढेहर के बालाजी (जयपुर) तक रद्द किया गया है।