जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

AICC मुख्यालय में राजस्थान के मुद्दे पर गुरुवार को बैठक हुई। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान के नेताओं के साथ चार घंटे बैठक ली। बैठक में सचिन पायलट भी मौजूद थे। बैठक के बाद सचिन पायलट के तेवर बदल गए हैं। पायलट ने बैठक के बाद मान लिया कि उनके मुद्दों को पार्टी ने सुलझा दिया है।

दिल्ली में मीडिया से बातचीत में पायलट ने कहा- मुझे खुशी है पार्टी ने मेरे उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लिया है और उन पर कार्रवाई करने के लिए आगे की रूपरेखा बनाई है। भाजपा राज के कार्यकाल में तमाम करप्शन हुए उस पर सरकार गंभीर है और कार्रवाई करेगी। मैं ऐसा मानता हूं कि करप्शन ऐसा मुद्दा है जो जन जन को प्रभावित करता है और इस इश्यू को कांग्रेस चुनावी मुद्दा बनाएगी और आगे लेकर जाएगी।

पायलट ने कहा- मैंने पिछले कुछ दिनों से जनता के बीच जो मुद्दे उठाए थे। पेपर लीक के मुद्दे उठाए थे जो बेहद महत्वपूर्ण हैऔर सीधे युवाओं को प्रभावित करने वाले है। हमारी राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC)है उसको हम कैसे सुधारें, कैसे हम पुख्ता बनाएं , कैसे पारदर्शी और जवाबदेह बनाएं। जो पिछली सरकार के करप्शन के मुद्दे थे उन्हें भी जनता के बीच रखा था। मुझे खुशी है उन सभी मुद्दों का एआईसीसी ने संज्ञान लिया है, कांग्रेस पार्टी ने संज्ञान लिया है और उन पर कार्रवाई करने के लिए आगे की रूपरेखा बनाई है।

आरपीएससी में अच्छे बैकग्राउंड के लोग लाएं, इन सब मुद्दों पर पार्टी ने ध्यान दिया

पायलट ने कहा- मुझे खुशी इस बात की है कि कांग्रेस पार्टी ने नौजवानों के मुद्दों, करप्शन के मुद्दों और हमारी संवैधानिक संस्था राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन को भी हम कैसे और जवाबदेह बनाए उस पर संज्ञान लिया है। आरपीएएसी में ऐसे लोगों को बैठाएं है जो एक अच्छे बैकग्राउंड से आएं ताकि लोगों के मन में कॉन्फिडेंस हो। जो युवा आरपीएएसी में इंटरव्यू और एग्जाम देने जाएं तो उनका विश्वास हो, इन तमाम मुद्दों पर पार्टी ने संज्ञान लिया है।

आने वाले समय में भारतीय जनता पार्टी को जवाब देना पड़ेगा कि उसके समय जो करप्शन हुआ है्, जो हम पर आरोप लगाते हैं वो अपने गिरेबां में झांक कर देखें। भाजपा के कार्यकाल में तमाम करप्शन हुए उस पर सरकार गंभीर है और कार्रवाई करेगी। मैं ऐसा मानता हूं कि करप्शन ऐसा मुद्दा है जो जन जन को प्रभावित करता है और इस इश्यू को कांग्रेस चुनावी मुद्दा बनाएगी और आगे लेकर जाएगी।

पार्टी जो रोल देगी वह काम करूंगा

पायलट ने पद देने के सवाल पर कहा- इन सवालों का जवाब हमारे महासचिव वेणुगोपाल ने दिया है।पिछले दो दशक से कांग्रेस पार्टी ने मुझे जहां जिम्मेदारी दी है, चाहे केंद्र हो या राज्य, विधानसभा और लोकसभा हो या केंद्र सरकार और राज्य की सरकार और उेस परूी निष्ठा के साथ निभाया है। आने वाले समय में राहुल गांधी, खड़गे साहब जो निर्णय लेंगे, जो रोल मुझे अदा करना होगा, जो भी पार्टी निर्देश देगी वो काम करेंगे।

सभी मुद्दों पर हमने खुले दिमाग से डिस्कशन किया

पायलट ने कहा- आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आज बैठक बुलाई गई थी। आने वाले कुछ महीनों बाद राजस्थान के विधानसभा के चुनाव ,हैं उन चुनावों के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए उस पर विचार हुआ है। पिछले 25 सालों में एक बार भाजपा एक बार कांग्रेस का जो प्रकरण चल रहा है उसको खत्म कर फिर से कांग्रेस की सरकार कैसे बने, इस पर बहुत सार्थक, व्यापक और महत्वपूर्ण चर्चा हुई है। सभी मुद्दों पर हमने खुले दिमाग से डिस्कशन किया है।

राजस्थान में सरकार रिपीट करने का दावा

पायलट ने कहा- मुझे बताते हुए खुशी है सभी लोगों ने यह कॉन्फिडेंस व्यक्त किया है कि हम अगले कुछ महीनों में करके अपनी सरकार को रिपीट कर सकते हैं और हमें लगता है कि राजस्थान में जो मुद्दे हैं उन पर हमारी सरकार ने भी काम किया है। पॉलिसी और प्रोग्राम को पार्टी कार्यकर्ता जनता के बीच लेकर जाएगा हमारे संगठन हमारे नेता और विधायक मंत्री सभी लोग मिलकर काम करेंगे। जैसा मैं हमेशा कहता है हम सबका ध्येय यह है कि कैसे दोबारा कांग्रेस की सरकार राजस्थान में बनाएं।2018 में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ तीनों स्टेट में कांग्रेस पार्टी जीती थी इस बार भी वही होने वाला है हम भारी बहुमत सरकार बनाएंगे। उसके पश्चात 2024 में लोकसभा का चुनाव होगा उसका भी फर्क पड़ेगा।