जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज में एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा समेत 12 कार्यकर्ता घायल हो गए।

करौली में हुए दलित युवती हत्याकांड मामले में एबीवीपी के कार्यकर्ता शुक्रवार को जयपुर में विधानसभा घेराव करने पहुंचे थे। इस दौरान बड़ी संख्या में एबीवीपी से जुड़े छात्र दोपहर करीब 1.30 बजे ग्रेटर नगर निगम पर इकट्‌ठा हुए। फिर विधानसभा की ओर कूच किया। पुलिस ने उन्हें सवाई मानसिंह स्टेडियम के दक्षिण द्वार पर आईबीएस हॉस्पिटल के बाहर ही बैरिकेडिंग पर रोक दिया।जहां एबीवीपी कार्यकर्ता दंडवत होकर विधानसभा तक पहुंचने की गुजारिश करते रहे। इसके बाद एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जबरन विधानसभा की ओर जाने की कोशिश की। पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया। दोपहर 2.30 एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने एक बार फिर विधानसभा की ओर बढ़ने की कोशिश की। पुलिस ने 12 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

होशियार मीणा बोले- बदमाश बेखौफ
एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा ने कहा- राजस्थान में कानून-व्यवस्था बदतर हो गई है। बदमाश बेखौफ लूट, चोरी, रेप और हत्या जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आंख बंद कर अपनी सत्ता बचाने में जुटे हुए हैं। करौली में दलित बेटी के साथ रेप कर बर्बरता पूर्वक उसकी हत्या कर दी गई। पुलिस प्रशासन की ओर से अपराधियों को पकड़ने की जगह उनके खिलाफ आवाज उठाने वालों पर लाठियां बरसाई गईं। उन्होंने कहा- परिषद के कार्यकर्ता आखिरी सांस तक दलित बेटी के हक की लड़ाई को लड़ेंगे। चाहे हमें हमारी ही जान ही क्यों न देनी पड़े? आज पुलिस ने हमें हिरासत में ले लिया है। हम फिर से दलित बेटी के लिए विधानसभा घेराव करेंगे।

जयपुर पुलिस के ASP भरत लाल मीणा ने कहा कि परिषद के छात्र बिना अनुमति प्रदर्शन करने पहुंचे थे। उन्हें शांतिप्रिय तरीके से रोका गया। छात्र जबरन विधानसभा की ओर बढ़ने लगे। ऐसे में पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उन्हें विधानसभा से पहले ही रोक लिया।