जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर 9 अगस्त को बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पर कांग्रेस बड़ी सभा की तैयारियां कर रही है। इस सभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे। राहुल गांधी ने मानगढ़ धाम की सभा में आने की मंजूरी दे दी है। इस सभा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी को निमंत्रण दिया गया है। इस सभा को आदिवासी इलाके में कांग्रेस का सियासी शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है।

राहुल गांधी की मंजूरी के बाद कांग्रेस ने इस सभा के लिए तैयारियां शुरू ​कर दी है। मानगढ़ धाम की सभा को कांग्रेस के चुनावी अभियान की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है। मानगढ़ धाम में कांग्रेस की सभा का सियासी मैसेज होता है। यह धाम आदिवासियों की आस्था का केंद्र है। इस धाम से विश्व ​आदिवासी दिवस के मौके पर बड़ी संख्या में आदिवासियों को जुटाकर कांग्रेस सियासी शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रही है।

डोटासरा बोले- मोदी की छहों सभाओं को मिलाकर जितनी भीड़ हुई उससे ज्यादा मानगढ़ धाम की सभा में लोग जुटाएंगे

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मीडिया से बातचीत में कहा- विश्व ​आदिवासी दिवस के मौके पर 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में हम बड़ी सभा करने जा रहे हैं। राहुल गांधी को इस सभा के लिए निमंत्रण भेजा था। प्रदेश प्रभारी ने कहा है कि इसे उन्होंने मंजूरी दे दी है। पीएम मोदी की अब तक राजस्थान में छह सभाएं हुई हैं। इन छहों सभाओं में मिलाकर जितने लोग आए हैं। उससे ज्यादा मानगढ़ की विश्व आदिवासी दिवस की सभा में आएंगे।

डोटासरा ने कहा- मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में घोषित करने की वर्षों से मांग की जा रही थी। देश के प्रधानमंत्री ने उस पर एक शब्द नहीं बोला। हम चाहेंगे कि हमारी सरकार है तो राहुल गांधी की मौजूदगी में वहां के लिए ऐसा तोहफा दें, इससे कि उनका उत्साह बना रहे। हम इसको राष्ट्रीय स्मारक तो नहीं घोषित कर सकते, लेकिन राष्ट्रीय स्मारक जैसी ऊंचाइयों को छुए इस दिशा में घोषणाएं कर सकते हैं। जो आदिवासियों के बीच हमेशा याद के तौर पर रहे।

आदिवासी भाईयों के बीच राहुल गांधी का आना सामाजिक संदेश

डोटासरा ने कहा- राजस्थान में कांग्रेस की सरकार रिपीट होने के साथ देश में भी सरकार बने। हम जनता की सेवा के लिए काम करते हैं। बीजेपी वाले वोट के लिए काम करते हैं। उनकी पॉलिटिकल सेवा हो रही है। हम विश्वास आदिवासी दिवस मना रहे हैं। आदिवासी भाइयों के बीच में राहुल गांधी का आना और वहां सब हम लोगों का जाना यह राजनीतिक नहीं सामाजिक संदेश है कि हम आपके साथ खड़े है। हम आदिवासियों के कल्याण और आगे बढ़ने के लिए जो भी कर सकते हैं, हम करेंगे । हम आपके सुख दुख में भागीदार बनेंगे। इस तरह का मैसेज देंगे।

आदिवासी दिवस पर जनजाति वोटों को साधने के लिए बड़ी घोषणाएं करेंगे गहलोत

राहुल गांधी की मौजूदगी में सीएम अशोक गहलोत आदिवासी वोटों को साधने के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। मानगढ़ धाम के विकास के लिए पहले से ही प्रोजेक्ट की घोषणा हो चुकी है। चुनावी साल को देखते हुए गहलोत आदिवासी क्षेत्र के लिए कुछ और घोषणा करेंगे।

आदिवासी वोटों को एकजुट रखने के लिए आदिवासी दिवस पर ताकत दिखाने की रणनीति

आदिवासी वोट कांग्रेस का परंपरागत वोट रहा है, लेकfन पिछले कुछ चुनावों से इस वोट बैंक में बीजेपी और स्थानीय पार्टियों ने सेंध लगाई हे। बीटीपी और एक नई पार्टी कांग्रेस के समीकरण बिगाड़ रही है। आदिवासी बहुल बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और उदयपुर में कांग्रेस के सामने सीटें जीतने की चुनौती है। राजस्थान में आम धारणा है कि जो पार्टी आदिवासी इलाके में ज्यादा सीटें जीतती है। सरकार उसी की बनती है। कांग्रेस अपने परंपरागत आदिवासी वोटों को एकजुट रखने के लिए विश्व आदिवासी दिवस के मौके का सियासी उपयोग करने की रणनीति पर काम कर रही है।