टोंक ब्यूरो रिपोर्ट। 

टोंक जिले में 4 दिन बाद अधिकांश हिस्सों में हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है। जिले में बीते 24 घंटे में 24 MM से ज्यादा बारिश हुई है, जिससे खेतों और सड़कों में पानी बह निकला। इस बारिश के साथ ही जिले के 34 बांधों में से 8 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं। बीसलपुर बांध में भी पिछले 24 घंटे में 1 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण लोग गर्मी और उमस से काफी परेशान थे।

जल संसाधन विभाग के कंट्रोल प्रभारी नरेश गुर्जर ने बताया कि बीते 24 घंटे में रविवार सुबह 8 बजे तक 24.27MM बारिश दर्ज की गई है। बारिश के बाद तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने की संभावना है। तापमान से गिरावट के बाद लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। गुर्जर ने बताया कि इस बारिश से बीसलपुर बांध में भी 1 सेमी पानी की आवक हुई है और बांध का जल स्तर बढ़कर 313.48 आरएल मीटर हो गया है। बीसलपुर बांध परियोजना के XEN मनीष बंसल ने बताया कि बांध अब तक करीब आधे से ज्यादा भर चुका है। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है और आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग बीसलपुर बांध समेत मोतीसागर बांधों पर पिकनिक मनाने पहुंच रहे हैं।

नगरफोर्ट और अलीगढ़ में हुई सबसे ज्यादा 31MM बारिश
जल संसाधन विभाग के कंट्रोल रूम प्रभारी नरेश गुर्जर ने बताया कि बीते 24 घंटे में 24.27 MM बारिश हुई है। विभाग के अधीन आने वाले 8 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश नगरफोर्ट और अलीगढ़ में 31-31MM दर्ज की गई है। इसके अलावा देवली में 27MM, निवाई में 27MM, मालपुरा में 22MM, पीपलू में 15MM, टोडारायसिंह में 10MM, टोंक में 9MM और दूनी में 5MM बारिश दर्ज की गई है।