श्रीगंगानगर - राकेश शर्मा 

सर्वोपकार समिति द्वारा आज सोमवार को मोहर सिंह पुरानी आबादी श्रीनाथ कुंज में रामायण प्रश्रोत्तरी को लेकर एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें श्याम लाल बगडिय़ा ने बताया कि सन् 2015 से समिति द्वारा कुंभ में नि:शुल्क रहने व खाने की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें समिति ने 2015 में नासिक महाकुंभ, 2016 में उज्जैन महाकुंभ एवं 2022 में हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क व्यवस्थाएं की थी। इसी के साथ-साथ समाजसेवी श्याम लाल बगडिय़ा द्वारा परिवारों में संस्कार एवं रामायाण के प्रचार प्रसार के उद्देश्य को लेकर रामायण प्रश्नोत्तरी की भी शुरूआत की, जिसमें देश के अनेकों कोनों से लोग जुड़े हुए है और रामायण में से पूछे गये सवालों के जवाब देते है। प्रेस वार्ता में श्याम लाल बगडिय़ा ने बताया कि सर्वोपकार समिति द्वारा इस रामायण प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को पारीतोषिक वितरण करते हेतु नौदिवसीय दिव्य श्रीराम कथा का भी आयोजन किया गया, जिसमें अयोध्या के पं. रामशिरोमणि महाराज ने कथा वाचन किया। इस कथा के दौरान कोविड के कारण सन् 2020, 2021 एवं 2022 के रामायण प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को भी समिति द्वारा नगद राशि, स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र दिये गए।

प्रेस वार्ता में कथा के लिए विशेष रूप से सवाईमाधोपूर से आये बद्रीलाल चौधरी ने बताया कि रामायण ही बच्चों में संस्कार दे सकती है, इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें। उल्लेखनीय है कि बद्रीलाल चौधरी रिटा. गिरदावर है और उन्हें संपूर्ण रामचरितमानस याद है। पत्रकारों ने उनसे रामचरितमानस के अनेकों दोहा एवं चौपाईयों को पूछा, जिनका उन्होंने बड़ी सरलता से उत्तर दिया, जिसपर सभी ने उनके इस कार्य की सराहना की। इसी कड़ी में पं. तनसुखराम शर्मा ने भी अपने विचार रखे। प्रेस वार्ता में मूलचंद गेरा, कृष्ण कुमार शर्मा, राजकुमार जैन, गौरव बगडिय़ा, सौरभ जैन आदि अनेकों गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

आज कथा के अंतिम दिवस पर कथा में कथा व्यास ने प्रभु श्रीराम के राज्यभिषेक का प्रसंग सुनाया और कहा कि रामायण से हमें जीवन जीना सीखना चाहिए। अंत में सभी ने मंगल आरती की।