जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

राजस्थान में मानसून अब फिर से एक्टिव हो चुका है। सोमवार सुबह अजमेर में तेज बारिश हुई। इससे अजमेर के जेएलएन अस्पताल में पानी भर गया। साथ में सड़कें भी जलमग्न हो गईं। पूर्वी राजस्थान में रविवार देर शाम कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में 1 से लेकर 6 इंच तक पानी बरसा। मौसम विशेषज्ञों ने राज्य में अब अगले 3-4 दिन अच्छी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अनुमान के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है।

पिछले 24 घंटे के दौरान जयपुर, करौली, टोंक, अलवर, बूंदी, बारां, भरतपुर समेत कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिली है। टोंक में बारिश के कारण बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ गया। बांध का गेज 2 सेमी. बढ़कर 313.50 पर पहुंच गया। सबसे ज्यादा 144MM (करीब 6 इंच) बारिश जयपुर के चौमूं में रिकॉर्ड की गई। कोटपूतली में भी 104MM बरसात के बाद जगह-जगह पानी भर गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ओडिशा के तटीय इलाके पर बने लो-प्रेशर एरिया और वहां से आ रही मानसून ट्रफ लाइन के कारण राजस्थान में अगले कुछ दिन अच्छी बारिश की संभावना है। इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में देखने को मिल सकता है। दोनों संभागों की कुछ जगहों पर भारी बारिश होने के भी आसार हैं।

घग्घर में लगातार बढ़ रहा पानी
इधर, हनुमानगढ़ जिले में घग्घर नदी में पानी की आवक लगातार बढ़ रही है। यहां ओटू हेड से कल तक 25 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था, इसे बढ़ाकर अब 26 हजार कर दिया गया है। इधर, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है, जिससे घग्घर नदी में पानी और बढ़ने का अनुमान है। वहीं, स्थानीय प्रशासन ने हनुमानगढ़ में बाढ़ की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए घग्घर के पानी को इंदिरा गांधी नगर परियोजना में डायवर्ट करना शुरू कर दिया है।

अब तक 111 फीसदी ज्यादा बरसात
राजस्थान में मानसून की रिपोर्ट देखें तो पूरे प्रदेश में अब तक सामान्य से 111 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में एक जून से 16 जुलाई तक 125.6MM औसत बरसात होती है, जिसकी तुलना में इस बार अब तक 265.5MM हो चुकी है। राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के 23 जिलों में बारिश का औसत सामान्य से 75 फीसदी ज्यादा है, जबकि पश्चिमी हिस्सों के 10 जिलों में 171 फीसदी ज्यादा है।

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का मानसून

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान जयपुर, प्रतापगढ़, दौसा, अजमेर, राजसमंद, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, हनुमानगढ़, गंगानगर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चूरू, उदयपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, झालावाड़ में बारिश हुई। जयपुर, हनुमानगढ़, बूंदी, अलवर एरिया में कई जगहों पर 3 से लेकर 6 इंच तक पानी बरसा। बारिश के कारण राज्य के अधिकांश हिस्सों में कल गर्मी, उमस से राहत रही। अधिकतम तापमान 31 से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

पांच प्रमुख शहरों में मानसून की स्थिति

जयपुर : जयपुर में कल दोपहर तक मौसम साफ रहा, लेकिन दोपहर बाद बादल छाने के साथ ही कई जगह तेज बारिश हुई। कोटपूतली, चौमूं, पावटा एरिया में 3 से लेकर 6 इंच तक बरसात हुई। जयपुर शहर में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी जयपुर में कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है।

जोधपुर : जोधपुर शहर में कल दिनभर मौसम साफ रहा। दिन में आसमान में हल्के बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। कल यहां दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने आज जोधपुर में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

कोटा : कोटा में कल दिनभर आसमान बादलों से अटा रहा। दोपहर बाद शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में अच्छी बारिश हुई। कोटा में कल दिन का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने आज भी कोटा में पूरे दिन बादल छाए रहने और कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

अजमेर : अजमेर में कल सुबह मौसम साफ रहा, लेकिन दोपहर बाद आसमान में बादल छाए। कई जगह हल्की बारिश भी हुई और पूरे दिन मौसम सुहावना रहा। कल यहां अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने आज अजमेर में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश होने होने की संभावना जताई है।

भरतपुर : भरतपुर में कल दिनभर आसमान बादलों से लदा रहा और दोपहर बाद कई जगह अच्छी बारिश हुई। भरतपुर में आज भी मौसम सुबह से आसमान में बादल छाए हुए है और यहां दोपहर बाद तेज बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है।