जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर-अजमेर नेशनल हाईवे पर पिछले 6 महीने से लोगों को परेशानी का सामने करना पड़ रहा है। लोगों की परेशानी को देखते हुए जयपुर ग्रामीण में तैनात एडिशनल एसपी दिनेश कुमार शर्मा ने NHAI को पत्र लिखा है। इसमें लिखा- अगर NHAI लोगों को सुविधा नहीं दे सकता तो तत्काल प्रभाव से टोल वसूलना बंद कर देना चाहिए। 4 जुलाई को लिखे इस पत्र का एनएचएआई की तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं आया है। लोगों की परेशानी को देखते हुए अब जयपुर ग्रामीण पुलिस इस पर एक्शन ले सकती है।

एडिशनल एसपी जयपुर ग्रामीण दिनेश कुमार शर्मा ने बताया- NHAI पिछले 6 माह से जयपुर अजमेर हाईवे पर 6 फ्लाई ओवर बना रहा है। इसके चलते करीब 15 किलोमीटर में वाहन रेंग-रेंग कर चल रहे हैं। पत्र में शर्मा ने लिखा- जयपुर-अजमेर राष्ट्रीय राजमार्ग हैवी ट्रेफिक कॉरिडोर माना जाता है। इसमें प्रतिदिन लगभग 1 लाख वाहन निकलते हैं। इस हाईवे से निकलने वाले वाहनों से ठीकरिया व किशनगढ़ में टोल वसूल किया जाता है। टोल वसूल करने वाली कम्पनी की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह जिन वाहनों से टोल वसूल कर रही है। उन्हें आसान व सुरक्षित मार्ग दें। साथ ही टोल मार्ग पर आपातकालीन एवं सार्वजनिक शौचालय की सुविधा दें। जो नहीं हैं।

पत्र में लिखा- पिछले करीब 6 माह से देखने में आया है कि NHAI के अधिकारियों की अनदेखी के कारण इस हाईवे पर आमजन की परेशानी बढती जा रही है। इस कारण टोल मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालक व अन्य यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार तो वाहनों के सामने अचानक आवारा पशु के आ जाने से दुर्घटना होती है। वर्तमान में जयपुर से किशनगढ़ के बीच 6 जगहों पर फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य चल रहा है।

60-70 पर चलने वाली गाड़ियां 6 से 7 किलोमीटर प्रतिघंटा से चल रही

15 किलोमीटर के इस मार्ग पर 24 घंटे पुलिस का जाप्ता जाम की परेशानी और वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए लगा है। इससे जयपुर ग्रामीण पुलिस का काम भी प्रभावित हो रहा है। इन हाईवे पर ट्रक जहां 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चला करते थे। वह ट्रक अब महज 6 से 7 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहे हैं। ऐसे में आम व्यक्ति, एम्बुलेंस,वीआईपी हर किसी को परेशानी होती हैं।

फ्लाई ओवर से पहले ये काम करने चाहिए थे NHAI को

नियमों के अनुसार फ्लाई ओवर का काम शुरू करने से पहले दोनों तरफ वाहनों के निकलने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाना चाहिए था। सम्बन्धित अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। NHAI ने मुख्य सड़क मार्ग से वाहनों का आवागमन बन्द कर फ्लाई ओवर का काम शुरू कर दिया। इस लापरवाही के साथ हर दिन मौखमपुरा, सावरदा, पडासौली में वाहनों के जाम के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी हैं।

मुख्य मार्ग पर जाम होने के कारण एम्बुलेंस और इमरजेंसी सेवाएं प्रभावित होती हैं। हैरानी की बात यह है कि इस मार्ग पर एक भी NHAI की तरफ से दमकल और बड़ी क्रेन उपलब्ध नहीं कराई गई है। मुख्य मार्ग पर कोई भीषण सड़क हादसा होता भी है तो इस के लिए NHAI के पास प्रयाप्त व्यवस्था नहीं हैं। पब्लिक टोल चुका कर भी परेशान हो रही हैं। इस लिए टोल वसूली को बंद कर देना चाहिए।