जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजेंद्र खोरवाल ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार जोधपुर में प्रदेश का पहला ऑर्गेनिक मार्ट खोलने जा रही है। यह मार्ट विजयराजे सिंधिया कृषि उपज मंडी मंडोर में जीरा मंडी के पास खाली पड़ी भूमि पर बनाया जाएगा। जिस पर 50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस मार्ट के खुलने से पूरे पश्चिम राजस्थान के किसान अपनी उपज का यहां बेच सकेंगे। लोग भी आसानी से जैविक उत्पाद सरकारी दरों पर खरीद सकेंगे। इनमें ऑर्गेनिक सब्जियां, दालें व अनाज शामिल होंगे। इसके लिए मुख्यालय के स्तर पर डीपीआर तैयार की जाएगी।

विजयराजे सिंधिया, कृषि उपज मंडी समिति अनाज में कृषि विपणन विभाग की निदेशक में पुष्पा सत्यानी ने कृषि उपज मंडी समितियों एवं कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की बैठक लेकर आर्गेनिक मार्ट सहित अन्य मुद्दों को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में मंडोर मंडी के सचिव सुरेंद्र सिंह राठौड़ आदि मौजूद थे।

ऑर्गेनिक फूड यानी केमिकल फ्री, मिनरल्स से भरपूर शुद्ध
ऑर्गेनिक सब्जियां, फल, दाल व अनाज की खेती में किसी भी केमिकल, पेस्टिसाइड्स या रासायनिक खाद का इस्तेमाल नहीं होता। ये प्रकृति के संतुलन के साथ उगाए जाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। ये ही वो चीजें हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखती हैं। जबकि इसके विपरीत आजकल में खेतों में उगाई जाने वाली सब्जियों व अनाज आदि में कई जहरीले केमिकल व रासायनिक खाद का इस्तेमाल होता है, जो कई तरह के कैंसर आदि बीमारियों का कारण बनते हैं।

किसानाें को उनकी फसल के अच्छे दाम मिलेंगे
ऑर्गेनिक मार्ट के लगने से किसानों को खाद्य पदार्थों की अच्छी कीमत भी मिलने लग जाएगी, जिससे उनकी की आमदनी भी बढ़ेगी। प्रगतिशील किसानों के मुताबिक इस तरह की खेती में ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता है, ना तो केमिकल खाद और ना ही किसी अन्य पदार्थ का इस्तेमाल होता है और तैयार माल की कीमत दोगुनी मिल जाती है।

मंडोर मंडी में आर्गेनिक मार्ट खोला जाएगा। इसके लिए जगह देखी गई है। इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। फिर डीपीआर बनाई जाएगी। इससे व्यापारियों के साथ किसानों व आमजन को फायदा होगा। इसके साथ ही अन्य कार्याे को लेकर बैठक की गई है।-जब्बरसिंह शेखावत, संयुक्त निदेशक, कृषि उपज मंडियां