उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बुधवार को लगातार दूसरे दिन उदयपुर ने एक और उपलब्धि हासिल की। एक दिन पहले दुनिया का दूसरा फेवरेट शहर घोषित हुए लेकसिटी के 3 होटलों को देश के टॉप-5 में जगह मिली है। ट्रैवल मैग्जीन ट्रैवल एंड लीजर ने भारत के फेवरेट रिसोर्ट कैटेगरी की लिस्ट जारी की है। इसमें उदयपुर के द ओबेरॉय उदय विलास को दूसरा, द लीला पैलेस को तीसरा और द ताज लेक पैलेस को 5वां स्थान मिला है। टॉप पर शिमला का ओबेरॉय रिसोर्ट वाइल्ड फ्लावर हाॅल और चौथे नंबर पर आगरा का द ओबेरॉय अमर विलास है।

पर्यटकों का उदयपुर के होटलों को लेकर फीडबैक रहा है कि यहां गजब की आवभगत होती है। बहुत लजीज खाना है। इसके अलावा महल-होटलों की खूबसूरती भी देखने लायक है। इसी मैग्जीन ने मंगलवार को ही दुनिया के पसंदीदा शहरों की सूची में लेकसिटी को दूसरा स्थान दिया था। इसमें उदयपुर सहित भारत के दाे ही शहर शामिल थे। जिनमें मुंबई 10वें पायदान पर था।

पर्यटक बोले- पिछोला के बीच ताज होटल ज्वैल बॉक्स जैसा, एक बार जरूर देखें
रीडर्स अवार्ड के तहत पर्यटकों ने हाेटलों के कमरों, सुविधाओं, लाेकेशन, सर्विस, फूड और वैल्यू के के आधार पर फीडबैक दिया है। उदयपुर के तीनाें हाेटलों को शाही आवभगत व लजीज खाने के लिए बेहतरीन रेटिंग मिली है। मैग्जीन ने लिखा है कि उत्तर-पश्चिमी भारत में राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है।

यह अपने रेगिस्तानी परिदृश्य, बाघ अभयारण्यों और भव्य महल-होटलों के लिए जाना जाता है। उदयपुर भव्य किलों व झील किनारे नक्काशीदार मंदिरों का शहर है। एक रीडर ने लीला पैलेस से पिछोला झील के खूबसूरत नजारे की तारीफ की, दूसरे ने स्पा को सराहा। पिछोला के बीच ताज लेक पैलेस के लिए एक पर्यटक ने कहा कि यह किसी ज्वैल बॉक्स जैसा है, कम से कम एक बार तो देखना बनता है। होटल के तीन रेस्टोरेंट्स का खाना स्वादिष्ट है।

पर्यटन विभाग के साथ उद्यमियों में भी उत्साह
इस साल के 7 माह में यह सातवीं उपलब्धि है। इससे पर्यटन विभाग भी उत्साहित है। इसकी एक वजह यह भी है कि इस साल अब तक हर महीने औसत एक लाख पर्यटक लेकसिटी घूमने आए हैं। अधिकारियों और उद्यमियों को उम्मीद है कि यह अंतरराष्ट्रीय रेटिंग दुनियाभर के पर्यटकों को उदयपुर की ओर आकर्षित करेगी। अभी मानसून है और अगले महीने से टूरिस्ट सीजन भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।