जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बिजली के बिलों में पिछले 3 महीने से जोड़कर आ रहा बढ़ा हुआ फ्यूल सरचार्ज व्यापारियों और उद्यमियों की परेशानी का कारण बन चुका है। कई इकाइयों में तो प्रोडक्शन 30 से 40% तक गिर चुका है। हालात यह है कि कुछ लोगों पर तो बेरोजगारी का संकट तक आ गया है। अब इन्ही बढ़ी हुई दरों के खिलाफ उद्यमी सड़क पर उतरने का मन बना चुके हैं।

45 पैसे प्रति यूनिट तक वसूली

3 महीने पहले तक जो फ्यूल सरचार्ज उद्योग और व्यापार जगत से वसूल किया जा रहा था उसकी दर 7 से 10 पैसे प्रति यूनिट तक आ रही थी। लेकिन अब मार्च से लेकर जून तक जो संसरचा जुड़ा है उसकी दर 40 से 45 पैसे प्रति यूनिट तक आ रही है। जिससे कि व्यापारियों और उद्योग जगत पर भार बढ़ा है।

केस 1

स्टील उद्योग की एक फैक्ट्री जिसका 10 महीने पहले फ्यूल सरचार्ज हर महीने करीब 26 से ₹30 हजार के बीच आता था। मार्च से यह फ्यूल सरचार्ज की राशि बढ़नी शुरू हुई अब जून महीने में यह राशि 1 लाख 65 हजार तक आई है। यानि 5 गुना तक भर बढ़ा है।

केस 2

एसआरएम एलॉयज नाम की एक और फैक्ट्री। पिछले साल मई और जून माह में 37 से 40 हजार के बीच फ्यूल सरचार्ज भर रहे थे। इस महीने में 2 लाख 70 का फ्यूल सरचार्ज जुड़ा है। यानि करीब 6 गुना।

छोटी इकाइयों को बंद करने की नौबत

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय महामंत्री घनश्याम ओझा बताते हैं कि बढ़े हुए फ्यूल सरचार्ज के कारण बिजली के बिल कई गुना तक बढ़ गए हैं। इसी कारण कई छोटी इकाइयां बुरी तरह से प्रभावित हुई है। हालात यह है कि 30 से 40% प्रोडक्शन कम हुआ है।

टैक्स्टाइल उद्यमी वरुण धनाडिया बताते हैं कि कई घंटे तक कामकाज बंद रखना पड़ रहा है। कई उद्यमियों की यह समस्या आ रही है।

बेरोजगारी की तलवार

स्टील, टैक्स्टाइल, ग्वार गम और प्लास्टिक जैसी इकाइयों में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है। कई ऐसे लेबर है जो कि कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते हैं और उनको हर दिन और घंटे के हिसाब से मजदूरी दी जाती है। कई फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन कार्यकाल कम करने के कारण अब इन पर बेरोजगारी का खतरा भी मंडरा रहा है।

20 को डिस्कॉम का घेराव

प्रांत अध्यक्ष महावीर चोपड़ा ने बताया कि राजस्थान के सभी 33 जिलों और जोधपुर प्रांत के सभी जिलों में 20 जुलाई को उद्यमी इन बढ़ी हुई फ्यूल सरचार्ज दरों के खिलाफ धरना देंगे। सरकार को चेताया जाएगा कि यदि इन दरों में कमी नहीं की गई तो आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा।