जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

भविष्य की राजनीतिक और सामाजिक दिशा तय करने के लिए विद्याधर नगर स्टेडियम में रविवार को अग्रवाल समाज ने राजनीतिक दलों के सामने अपनी मांगें रखी हैं। अग्रवाल समाज की मांग है कि अगले चुनावों में समाज के प्रतिनिधि को हर राजनीतिक दल से 20-20 टिकट दिए जाएं। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन एवं ऑल अग्रवाल समाज सेवा समिति के बैनर तले हो रहे इस महाकुंभ में बड़ी संख्या में लोग जुटे।

राजस्थान में होगा अग्रसेन कल्याण बोर्ड का गठन
महाकुंभ में पहुंचे तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा- मैं विश्वास दिलाता हूं कि प्रदेश में अग्रसेन कल्याण बोर्ड का भी गठन होगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बातचीत करूंगा।

हमें बोर्ड नहीं, आयोग चाहिए : राष्ट्रीय अध्यक्ष
अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने कहा कि 10 करोड़ का अग्रवाल समाज व्यापारी के रूप में देश का खजाना भरता है। भारी-भरकम जीएसटी इकट्‌ठा कर दिया गया, लेकिन जीएसटी भरने वालाें पर भी ईडी कार्रवाई कर रही है। ये कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। छोटे व्यापारियों की दुकान में यदि कोई घटना हो जाए, आग लग जाए तो उसे मुआवजा मिलना चाहिए। अभी तो ये शुरुआत है, जयपुर के बाद आगरा, लखनऊ, हरियाणा, भोपाल में भी अग्रवाल महाकुंभ होगा। गर्ग ने कहा कि हमने 2018 में व्यापारी कल्याण आयोग बनाने की मांग की, लेकिन यूपी, हरियाणा और राजस्थान सरकार ने व्यापारी कल्याण बोर्ड बना दिया। हमें बोर्ड नहीं, आयोग चाहिए।

भाजपा सरकार सबसे पहले आयोग बनाएगी: सराफ
विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि राजस्थान में भाजपा सरकार बनने के बाद सबसे पहला काम यदि कोई होगा तो व्यापारी कल्याण आयोग के गठन का होगा।

सराफ ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के आंदोलन की शुरुआत भी एक अग्रवाल अशोक सिंघल ने की थी। हमारे समाज के लोग राजनीति में कदम रखते हैं तो सबसे पहले हमारे घरवाले ही टांग खींचते हैं। राजनीति में यदि आप लोग रुचि नहीं लेंगे तो हमारे समाज की जैसी उपेक्षा हो रही है, वैसी होती रहेगी। हमारे बच्चों को आईएएस-आईपीएस बनाइए, तभी हमारे समाज की पकड़ मजबूत होगी।

सारे राजनीतिक दल वोटों के भिखारी
सराफ ने कहा- सारे राजनीतिक दल वोटों के भिखारी हैं, जब उन्हें लगेगा कि अग्रवाल समाज में एकता आ गई है तो जितनी सीट आप चाहते हो, उतनी सीट मिलेगी। भाजपा-कांग्रेस ने अग्रवाल समाज को कई टिकट दिए, लेकिन कुछ ही जीते। लोगों को अपने समाज के प्रत्याशियों को जिताने के लिए भी मेहनत करनी चाहिए।

गरीब की मदद की योजना बनाएं, किसी से मांगना नहीं पड़ेगा : गुप्ता
हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि गरीब की मदद के लिए हमें एक व्यवस्था बनानी चाहिए। इस तरह की योजना को लेकर हम काम करेंगे तो हमें किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं होगी।

राजनीतिक दलों को सोच बदलनी होगी
महाकुंभ के स्वागताध्यक्ष राजेंद्र केडिया ने बताया- समाज अपना मांगपत्र तैयार कर चुका है। अब हम आर-पार के मूड में हैं। राजनीतिक दलों को अपनी सोच बदलनी होगी। जो दल अग्रवाल समाज को सिर्फ आर्थिक सहयोग की नजर से देखते हैं, उनसे दूरी बनाने का समय आ चुका है। महाकुंभ के मंच से यह तय किया जाएगा कि आगामी विधानसभा चुनावों में अग्रवाल समाज की भागीदारी किस तरह से होगी और क्या होगी।