बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

अमृतसर - जामनगर भारतमाला एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को समर्पित करने बीकानेर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के चलते शनिवार को नाल एयरफोर्स स्टेशन से नौरंगदेसर तक का रास्ता सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में रहेगा। ऐसे में इस रास्ते पर आम वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद रहेगा। प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम के दौरान यातायात डायवर्जन किया गया है।

शनिवार को अमृतसर - जामनगर भारतमाला एक्सप्रेस-वे का नौरंगदेसर में प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश एवं राज्य के मन्त्री, सांसद, विधायक, पार्टी कार्यकर्ता व काफी संख्या में लोगों के आने की संभावना है। प्रधानमंत्री के नाल एयरपोर्ट से नौरंगदसर तक कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले वीआईपी मार्ग पर वाहनों का डायवर्जन किया जायेगा।

इस तरह बदलेगा रूट

जैसलमेर से बीकानेर शहर, श्रीगंगानगर, जयपुर जोधपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को कोडमदेसर चौराहा-गांधी प्याऊ पर मार्ग परिवर्तित किया जायेगा। इसी क्रम में श्रीगंगानगर रोड़ से जोधपुर की ओर जाने वाले वाहनों को श्रीगंगानगर- जोधपुर बीछवाल बाईपास से पूर्व कल्पतरू गोदाम के पास रोका जायेगा । पूगल रोड़ से बीकानेर शहर में आने वाले सभी वाहनों को शोभासर बाईपास पर रोका जायेगा । श्रीगंगानगर मार्ग से आने वाले भारी वाहनों को कस्बा कालू से डायवर्जन कर श्रीडूंगरगढ की तरफ निकाला जाकर जयपुर - जोधपुर के मार्ग की तरफ निकाला जायेगा । भारी वाहनों का बीकानेर शहर में प्रवेश दिन में पूर्व से ही निषेध है ।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल नौरंगदेसर में बीकानेर - जयपुर राजमार्ग के सभी वाहनों का डायवर्जन किया जायेगा। श्रीडूंगरगढ से बीकानेर आने वाले वाहनों को गुसाईसर से नापासर की तरफ डायवर्जन किया जायेगा। बीकानेर से जयपुर मार्ग के वाहनों को हल्दीराम प्याउ व जयपुर बाईपास से डायवर्जन कर नापासर के मार्ग होते हुए जयपुर की तरफ डायवर्जन किया जायेगा । श्रीगंगानगर, जोधपुर के मार्ग से जयपुर को जाने वाले वाहनों को जयपुर बाईपास से नापासर मार्ग की तरफ डायवर्जन किया जायेगा ।

बीकानेर पुलिस ने सभी वाहन चालकों से अपील की है कि बीकानेर - जयपुर मार्ग के अमृतसर-जामनगर भारतमाला एक्सप्रेस वे नौरंगदेसर में आयोजित कार्यक्रम में सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के लिए परिवर्तित (डायवर्जन) मार्ग का ही उपयोग करें।

टूटा-फूटा रास्ता लेना होगा

इस दौरान श्रीडूंगरगढ़ से बीकानेर आ रहे वाहनों को नौरंगदेसर से पहले मोड़ा जा रहा है। नापासर होकर आने वाला ये रास्ता पूरी तरह टूटा फूटा है। जगह-जगह गड्‌ढे हैं और बारिश का पानी भी अब एकत्र हो गया है। पंद्रह से बीस मिनट का ये रास्ता पार करने में डेढ़ से दो घंटे ले सकते हैं।