जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में सिरोही, प्रतापगढ़, पाली समेत कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। इन जिलों में बीती रात से आज सुबह तक 2 से लेकर 5 इंच तक बरसात हुई। तेज बारिश के कारण बरसाती नदियां उफान मारकर बहने लगी है, जिससे कई बांध ओवर फ्लो हो गए। बरसाती नदियों में तेज पानी आने और सड़कों पर जलभराव की स्थिति को देखते हुए आज जालोर, सिरोही में सभी स्कूलों बंद रखा गया है। मौसम विभाग ने आज भी राज्य के पूर्वी हिस्सों के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात सिरोही के शिवगंज में 128MM बारिश दर्ज हुई। सिरोही में भारी बारिश के कारण बनास नदी का जलस्तर बढ़ गया। शिवंगज के अलावा आबू रोड, देलदर, माउंट आबू में भी तेज बारिश हुई। यहां बना ओरा डेम कल देर रात ओवर फ्लो होकर बहने लगा। इधर टोंक जिलें में भी तेज बारिश के बाद मोती सागर डेम से पानी ओवर फ्लो होकर बहने लगा है। इधर प्रतापगढ़, पाली, सवाई माधोपुर एरिया में भी कल देर शाम अच्छी बारिश हुई।

बीसलपुर बांध का गेज 10 सेमी. बढ़ा
सिरोही, जालौर, राजसमंद समेत कई जिलों में हो रही अच्छी बारिश के कारण बनास नदी का जलस्तर बढ़ गया। त्रिवेणी का गेज 2.80 मीटर पर चल रहा है, जिसके कारण बीसलपुर बांध में लगातार पानी आ रहा है। बांध का गेज पिछले 24 घंटे के दौरान 10 सेमी. बढ़कर 313.42 आरएल मीटर से ऊपर चला गया है।

घग्घर नदी से छोड़ा पानी, हनुमानगढ़ में अलर्ट जारी
पंजाब, हिमाचल एरिया में हो रही तेज बारिश के कारण घग्घर नदी का जलस्तर बढ़ गया। इसे देखते हुए पीछे से पानी छोड़ना शुरू कर दिया। ओटू हैड से लगातार पानी छोड़ा रहा है, जो आज हनुमानगढ़ पहुंचेगा। इसे देखते हुए प्रशासन ने नदी के आसपास और पानी भराव वाले क्षेत्रों से लोगों को दूर रहने के निर्देश दिए थे।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी प्रदेश के कई शहरों में मध्यम से तेज और कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से जारी फोरकास्ट के मुताबिक बारां, झालावाड़, कोटा में भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि टोंक, सवाई माधोपुर, डूंगरपुर, बूंदी, बांसवाड़ा जिलों में भी तेज बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसी तरह मौसम विभाग ने 12 जुलाई को भी पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

सीकर में सुबह धुंध, विजिबिलिटी 70 मीटर

सीकर जिले के अलग-अलग इलाकों में 2 दिन तक हुई बारिश के बाद आज मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिला। सीकर के फतेहपुर सहित आसपास के इलाकों में अलसुबह धुंध छाई रही। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सीकर में आज भी बारिश होने के आसार है। कल से बारिश का दौर धीमा पड़ सकता है।