बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बीकानेर सहित राज्य के 16 जिलों में 27 नए प्राथमिक सरकारी स्कूल खुल गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्वीकृति प्रदान की है। पांचवीं तक के इन सरकारी स्कूलों में इसी शिक्षा सत्र 2023-24 से विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। 27 स्कूलों की सूची में सबसे अधिक चार स्कूल बाड़मेर के हैं। बीकानेर सहित अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, दौसा, जयपुर, राजसमंद में दो-दो नए स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा भीलवाड़ा, डूंगरपुर, झुंझुनू, जोधपुर, नागौर, सीकर, उदयपुर में एक-एक स्कूल नया खोला गया है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। नए खोले जाने वाले स्कूलों में पदों का आवंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न के निर्धारित मानदंडों के मुताबिक होगा। संबंधित डीईओ प्रारंभिक को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के संचालन के लिए सरकारी बिल्डिंग उपलब्ध होने तक किसी अन्य सुरक्षित भवन में वैकल्पिक व्यवस्था कर स्कूल को शुरू किया जाए। बीकानेर में कोलायत ब्लॉक में चक चार पीबीएम मेघवालों की ढाणी अंगनेउ और पूगल के बाडिया कैला में नया स्कूल शुरू किया जाएगा।

पास के स्कूलों से लगेंगे लेवल वन के शिक्षक
इन 27 स्कूलों में संबंधित क्षेत्र के आसपास की पीएस व यूपीएस स्कूलों से शिक्षकों को लगाया जाएगा। परिक्षेत्र के ऐसे स्कूल जहां पर नामांकन की तुलना में शिक्षकों की संख्या अधिक है उन स्कूलों से तृतीय श्रेणी लेवल वन के दो शिक्षक नई स्कूलों में लगाए जाएंगे।

सामान्य ज्ञान की रद्द हुई परीक्षा 30 जुलाई को
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 9760 वरिष्ठ अध्यापक मिलने में अभी और देरी होगी। कारण, भर्ती एजेंसी राजस्थान लोक सेवा आयोग इस परीक्षा के ग्रुप ए व बी के सामान्य ज्ञान की रद्द हुई परीक्षाओं के आयोजन 30 जुलाई को आयोजित कराएगा। इसके बाद इनकी आंसर की जारी की जाएगी और फिर आपत्तियां ली जाएंगी। पुन: हो रही परीक्षा में आयोग आवेदन करने वाले सभी 8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को बैठाएगा। आयोग ने इस भर्ती में दो पेपर लिए। पहला पेपर सामान्य ज्ञान और दूसरा पेपर वैकल्पिक विषय का। अभ्यर्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए 4 अलग-अलग ग्रुपों ए, बी, सी व डी में सामान्य ज्ञान व वैकल्पिक विषय की परीक्षाएं आयोजित कीं।