उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

आदिवासी अंचल कोटड़ा में पहली बार हुए आदि महोत्सव को अब राजस्थान के पर्यटन विभाग ने अपने सालाना कैलेंडर में शामिल कर दिया है। इसका सीधा फायदा यह होगा की देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को अब इस आयोजन की जानकारी होगी और वे इसमें शामिल हो सकेंगे।

उदयपुर जिला मुख्यालय से 118 किलोमीटर दूर कोटड़ा आदिवासी अंचल का इलाका है। आगे यह गुजरात से सटा है। बीते वर्ष सितंबर में आदि महोत्सव का आयोजन कोटड़ा में हुआ था। इस आयोजन के बाद जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग ने इसे पर्यटन विभाग के कैलेंडर में शामिल कराने के लिए काम शुरू किया।

तत्कालीन जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने इसका प्रस्ताव तैयार करवा कर राज्य सरकार को भेजा था जिसमें कहा गया कि आदिवासी क्षेत्र में शुरू किए गए इस महोत्सव को पर्यटन कैलेंडर में शामिल किया जाए। पर्यटन उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि प्रतिवर्ष यह आयोजन 15 नवम्बर को बिरसा मुण्डा जयंती के पर होगा। महोत्सव के लिए 2 लाख रुपए का बजट भी दिया जाएगा।

गत वर्ष 27-28 सितंबर को कोटड़ा में 'आदि महोत्सव' हुआ। आयोजन में कला के आंगन पर जनजाति संस्कृति का अनूठा संगम दिखने को मिला। ढोल-मृदंग की थाप के साथ झांझर की झनकार और घुंघरु की छनकार के साथ थिरकते कलाकारों ने सबका मन मोह लिया था।

इधर, जनजाति आयुक्त ताराचंद मीणा का किया अभिनंदन

इधर, होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान ने आदि महोत्सव को पर्यटन विभाग के कैलेंडर में शामिल कराने के प्रयासों के लिए पूर्व कलेक्टर व टीएडी आयुक्त ताराचंद मीणा का पुष्पगुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया। इस दौरान संस्थान पदाधिकारियों ने जनजाति आयुक्त का पदभार संभालने पर मीणा का उपरना ओढ़ाकर स्वागत किया गया। संस्थान पदाधिकारियों ने जनजाति आयुक्त से जिले में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों पर चर्चा की और आदि महोत्सव को मिली पहचान को इस दिशा में सफल साबित हुआ कदम बताया। पदाधिकारियों से चर्चा के दौरान जनजाति आयुक्त ने मीणा ने बताया कि आदि महोत्सव के लिए जनजाति विभाग द्वारा पचास लाख की राशि स्वीकृत की गई है तथा पर्यटन विभाग दो लाख की राशि व्यय करेगा। इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष सुभाष सिंह राणावत आदि मौजूद थे। इधर, होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान अध्यक्ष सुभाष सिंह राणावत, सचिव राकेश चौधरी, कोषाध्यक्ष अंबालाल साहू आदि ने आदि महोत्सव का टूरिज्म कैलेंडर में नाम जुड़ने पर आज पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना का कार्यालय में स्वागत भी किया।