जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पाक खुफिया एजेंसी ISI व वहां छिपे खालिस्तानी आतंकियों के गठजोड़ ने पहले तो पंजाब को ‘उड़ता पंजाब’ बना दिया। वहां ड्रोन से ड्रग्स-हथियार की तस्करी बढ़ती देख बीएसएफ व सुरक्षा एजेंसियाें ने सख्ती बढ़ाई तो तस्करों ने राजस्थान को सप्लाई सेंटर बना लिया है।

पंजाब के तस्कर अब श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर रूट से पाक से ड्रग्स-हथियार ला रहे हैं। यहां आए दिन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन से पैकेट गिराने वाले पकड़े जा रहे हैं या ड्रोन शूट डाउन हो रहे हैं।

पंजाब में हर 20-30 किमी पर बटालियन, यहां एक पर 50 किमी तक जिम्मा, यह तस्करों के लिए मुफीद

पंजाब...

  • 553 किमी लंबी सीमा पर बीएसएफ ट्रूप्स की भारी तैनाती। एक बटालियन के जिम्मे 20-30 किमी इलाका।
  • बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर के आईजी पुनीत रस्तोगी कहते हैं- पंजाब में बीएसएफ ने चौकसी काफी कड़ी कर रखी है। ट्रूप्स भी बढ़ा दिए हैं। अन्य एजेंसियां भी काफी सख्ती बरत रही हैं।

राजस्थान...

  • एक बटालियन के जिम्मे
  • 50 किमी तक इलाका। श्रीगंगानगर, बीकानेर के खाजूवाला व बाड़मेर से कच्छ के रण तक बियाबान। आबादी व ट्रूप्स कम तो तस्कर फायदा उठा रहे। जैसलमेर इलाका दुर्गम, रोड कनेक्टिविटी कम, इसलिए वहां कम जाते हैं।
  • बॉर्डर क्षेत्र में रिश्तेदारियां, धोरों पर कई जगह ड्रग्स फेंकने में तस्करों को आसानी।
  • यह इंटरनेशनल नेटवर्क आईएसआई, खालिस्तानी आतंकियों, पाक आतंकियों, स्थानीय तस्करों के बीच फैला।
  • पाक के पंजाब में बाबर ड्रग्स का बड़ा सप्लायर। मलिक चौधरी, आसिफ अली, अली बक्श, पहलवान व इम्तियाज जैसे नाम भी। पंजाब के तस्करों से संपर्क।
  • अजहर कलाड़ी जैसे पाकिस्तानी हथियार तस्कर। ऑनलाइन ऑर्डर लेकर सप्लाई। ऐसे कई हथियार तस्कर सक्रिय।

प्रदेश में अब तक 9 हजार केस दर्ज, 11 हजार गिरफ्तार... 8 पुलिसवालों की भी मिलीभगत

पाक से सटे राजस्थान के 4 जिलों में पिछले ढाई साल में 23 बार हेरोइन तस्करी के मामले पकड़े गए हैं। सर्वाधिक 12 बार गंगानगर से। इस दौरान 125 किलो हेरोइन राजस्थान आई। पुलिस ने पिछले 2 साल में 1 कराेड़ से ज्यादा गाेली-कैप्सूल और हजाराें इंजेक्शन भी पकड़े हैं। ढाई साल में नशा तस्करी के 9000 केस दर्ज हुए, इनमें 11 हजार लाेगाें काे पकड़ा है। गंभीर यह भी है कि नशीले पदार्थाें के मामलाें में 2 साल में प्रदेश के 8 पुलिसकर्मियाें की मिलीभगत भी सामने आई।

रिश्तेदारी में तस्करी: पाक में चचेरी बहन, वहीं से नंबर ले हेरोइन भेजी

पिछले दिनाें पुलिस ने पंजाब-दिल्ली में हेरोइन सप्लाई करने वाले स्वरूप सिंह काे पकड़ा था। उसने कबूला कि उसकी चचेरी बहन का ससुराल पाक में है। वहीं से नंबर लेकर पाक के बिलाल व गुलाब नामक व्यक्ति ने संपर्क किया, पहले 4 पैकेट, फिर 9 पैकेट हेरोइन बाड़मेर में फेंकी। वे प्रति पैकेट 1 लाख रुपए देते थे। यह माल पंजाब व दिल्ली की पार्टी काे दिए।

  • एडीजी (क्राइम) दिनेश एमएन कहते हैं- तस्करों का नेटवर्क खत्म करने पर काम कर रहे हैं।

इस केस में पाकिस्तान कनेक्शन है इसलिए गहन जांच की जा रही है। यहां के तस्करों के खिलाफ आगे की कार्रवाई चल रही है।
-नेम सिंह, एडिशनल एसपी व जांच अधिकारी, सीआईडी-सीबी