जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

केन्या के रास्ते अब ईस्ट अफ्रीकन ट्रेड कम्युनिटी में ‘मारवाड़ी मॉडल’ की एंट्री हो चुकी है। इस कम्युनिटी के केन्या, इथोपिया, सूडान, तंजानिया, युगांडा समेत 11 देशों में अगले एक साल में राजस्थान का निर्यात 3 गुणा होगा। राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के जरिए राज्य सरकार भी इस मुहिम का हिस्सा बनी है। ईस्ट अफ्रीका के गेटवे केन्या और राजस्थान के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए जल्द ही एमओयू अंतिम चरण में होगा। आरईपीसी के सीईओ पीआर शर्मा के मुताबिक, राजस्थान से पिछले वित्त वर्ष के दौरान 133 देशों को 77,771.38 करोड़ के उत्पादों और सेवाओं का निर्यात हुआ था।

इसमें से 1,204.36 करोड़ का निर्यात पूर्वी अफ्रीका के केन्या, तंजानिया, सूडान, इथोपिया को हुआ, जो 1.55% है। अन्य पूर्वी अफ्रीकी देशों को निर्यात नाममात्र है। राजस्थान से इन देशों में निर्यात बढ़कर 5% यानी 4000 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। एक्सपर्ट बताते हैं कि जुलाई में हुई इंडो-ईस्ट अफ्रीकी ट्रेड एक्सपो में व्यापारियों के करोड़ों के कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं। जयपुर के ऑटोमोबाइल व्यापारी संगठित होकर केन्या के मुंबासा पोर्ट पर वेयरहाउस बनाने की तैयारी में हैं। बता दें कि भारत केन्या का छठवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत से केन्या में फार्मास्यूटिकल्स, स्टील, मशीनरी और ऑटोमोबाइल निर्यात होता है, जबकि केन्या से भारत में सोडा ऐश, सब्जियां और चाय जैसी वस्तुएं आती हैं।

नैरोबी ट्रेड एक्सपो में 6 कम्पनियों ने एमओयू साइन किए। केन्या सरकार ने सुविधा दी है कि भारतीय निर्यातक वहां के एसईजेड में ड्यूटी फ्री सामान इम्पोर्ट कर सकते हैं। हम केन्या चैंबर और कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के एक एमओयू कर रहे हैं, जिसमें वहां के व्यापारी भी भारत आकर स्किल ट्रेनिंग ले सकेंगे। - राजीव अरोड़ा, चेयरमैन, आरईपीसी

अभी केन्या में गुजराती सबसे ज्यादा, चीन के कारोबार में राजस्थानी लगाएंगे सेंध

चीन के एकाधिकार से पूर्वी अफ्रीकी देशाें के व्यापारी परेशान हैं। ऐसे में राजस्थानी चीन के काराेबार में सेंध लगा रहे हैं। केन्या के प्राइम कैबिनेट सचिव डॉ. मूसलिया मुड़ावाडी ने आरईपीसी चेयरमैन राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में राजस्थान के निर्यातक दल से मुलाकात की और व्यापार बढ़ाने में रुचि दिखाई थी। अभी केन्या में 3 लाख भारतीय रहते हैं। इनमें 50% गुजराती, 20% पंजाबी और 12.5% दक्षिण भारतीय हैं। वहीं, नैरोबी में 350 राजस्थानी परिवार रहते हैं।

एमटीआर इथोपिया में लगाएगी ई-रिक्शा प्लांट

केन्या में आईपीसी-फाेर्टी के ट्रेड एक्सपाे में ऑटोमोबाइल, ऊर्जा, टेक, शिक्षा, कृषि, निर्माण उपकरण और फार्मा में कॉन्ट्रेक्ट हुए हैं।

  • राजकुमार तालुका, चेयरमैन, ऑल अबाउट टेक्नाेलाॅजी; सोलर उत्पादों के 72 करोड़ के एक्सपोर्ट सौदे की बात फाइनल होने वाली है। इस संबंध में केन्या और गुजरात की कंपनियां मैन्युफैक्चरिंग यूनिट आ चुकी हैं।
  • सुरेश अग्रवाल, एमटीआर; इथाेपिया में 10 कराेड़ में ई-रिक्शा-स्पेयर पाट्‌र्स बनाने का प्लांट लगाएंगे। इससे सालाना 50 से 60 कराेड़ का बिजनेस मिलने की उम्मीद है। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रवाल पीजी काॅलेज ने नौरोबी की 3 यूनिवर्सिटी से एमओयू किया है।