बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बीकानेर के श्रीकोलायत में रिकार्ड तोड़ बारिश के बाद कपिल सरोवर न सिर्फ लबालब हो चुका है बल्कि पानी कपिल मुनि के निज मंदिर तक पहुंच रहा है। करीब तीन से चार फीट पानी अब मंदिर के आसपास है। माना जा रहा है कि पिछले दस सालों में पहली बार इतना पानी आया है कि तालाब से बाहर तीन फीट पानी के कारण लोगों का मंदिर तक पहुंचना मुश्किल हो गया।

पिछले चौबीस घंटे में श्रीकोलायत में करीब 108 एमएम बारिश हुई है। कपिल सरोवर पर चादर तो पहले ही चल चुकी थी लेकिन शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक हुई बारिश के बाद तालाब से बाहर पानी आ गया। करीब तीन फीट पानी बाहर आया हुआ है। जिससे इस सरोवर के आसपास बने अधिकांश मंदिरों में पानी पहुंच गया है। गणेश मंदिर, शनिदेव मंदिर, बारह महादेव और पंच मंदिर के अंदर तक पानी आने से अब भक्तों को बाहर खड़े होकर ही पूजा करनी पड़ रही है। आज-कल में फिर से बारिश हुई तो जल स्तर और बढ़ सकता है। फिलहाल लोगों को यहां तैरने से मना किया जा रहा है क्योंकि जल स्तर काफी बढ़ चुका है।

आठ साल पहले सफाई

कोलायत पंचायत समिति के पूर्व प्रधान जयवीर सिंह भाटी ने करीब आठ साल पहले यहां तालाब की सफाई करवाई थी। तालाब की खुदाई भी करवाई थी। अगर ये खुदाई नहीं होती तो आज पानी का स्तर मंदिर के आसपास ज्यादा बढ़ जाता। करीब दस साल बाद यहां इतना पानी आया है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि दस साल में पहली बार इतना पानी देखने को मिल रहा है।

सेल्फी प्वाइंट बना सरोवर

अब सरोवर सेल्फी प्वाइंट बन गया है। बड़ी संख्या में लोग यहां सिर्फ फोटोग्राफी कर रहे हैं। कोई वीडियो बना रहा है तो कोई रील बनाने में व्यस्त है। तालाब के आसपास लगी भीड़ में अधिकांश युवा है। वहीं मंदिर से जुड़े लोग युवाओं को पानी से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं ताकि कोई हादसा नहीं हो।