करौली ब्यूरो रिपोर्ट।  

हिंडौन सिटी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से बयाना रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर में चल रहे द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर में सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर एक पेड़-देश के नाम अभियान के तहत सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने पौधरोपण किया। इसी के साथ पर्यावरण संतुलन में पेड़, पौधों की विशेष महत्ता भी बताई। सर संघ चालक द्वारा एक पेड़, देश के नाम अभियान के तहत चीकू व आंवले के पौधे लगाकर संरक्षण पर विशेष जोर दिया। उन्होंने प्रकृति पूजा कर पौधरोपण कर स्वयंसेवकों को पर्यावरण संरचना की जानकारी दी। उन्होंने संघ के स्वयंसेवकों के समाज व राष्ट्र के प्रति दायित्वों को समझाया।

पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण हो और जल संरक्षण पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कार्यक्रम में आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम, प्रांत प्रचारक बाबूलाल व क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी ने कटहल, बिल्वपत्र व आम के पौधे लगाए। विद्यालय की शिशु वाटिका में एक पेड़, देश के नाम अभियान में पौधरोपण हुआ। जिसमें पांच फलदार पौधों की वाटिका तैयार हुई। कार्यक्रम में सर्वाधिकारी प्यारेलाल मीना, वर्ग कार्यवाह गेंदालाल, विधा भारती जिला व्यवस्थापक बजरंगलाल, जिला कोषाध्यक्ष शिवकुमार, संरक्षक राधेश्याम अग्रवाल, अध्यक्ष राधारमण गोयल, व्यवस्थापक प्रसून जैन, सह व्यवस्थापक ओमप्रकाश मंगल, कोषाध्यक्ष मनोज शर्मा, सह कोषाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह, माध्यमिक प्रधानाचार्य मुरारीलाल पुर वंशी व प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य वीरेंद्र सिंह शामिल रहे।

सुरक्षा व चिकित्सा प्रबंध पर विशेष ध्यान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आदर्श विद्या मंदिर में चल रहे द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर में सरसंघचालक मोहन भागवत के आगमन के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। केंद्र द्वारा मुहैया कराई गई जेड प्लस सुरक्षा के अतिरिक्त स्वयं सेवकों की एक सुरक्षा टोली भी तैयार है। वही स्थानीय पुलिस की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था तैनात है। इसी के साथ जिला अस्पताल से 3 चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों की ड्यूटी तैनात की गई है ।

यह रही दिनचर्या

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर में शामिल हुए सर संघचालक डॉ मोहन भागवत की दिनचर्या स्वयं सेवकों के साथ विभिन्न कार्यक्रमों से रही। सुबह सुबह 4 बजे से दिनचर्या का प्रारम्भ ध्यान व योगा से हुआ। इसके उपरांत सुबह की शाखा में शामिल हुए। सुबह 9 बजे पौधों की पूजा अर्चना की। उन्होंने अपने हाथों से आदर्श विद्या मंदिर में एक शिशु वाटिका तैयार कराई। विभिन्न प्रकार के 5 फलदार पौधे लगवाए जिसमें चीकू व आंवले के पौधे लगाए गए। संघ के क्षेत्रीय व जिला स्तर से जुड़े प्रबुद्ध पदाधिकारियों के साथ अधिकारी आवास में बौद्धिक चर्चा की। वहीं उन्होंने स्वयं सेवकों को सम्बोधित भी किया। इसके बाद शाम के वक्त विद्यालय के खेल मैदान में शाखा शुरू हुई। द्वित्तीय वर्ष प्रशिक्षण ले रहे स्वयं सेवकों ने सर संघ चालक से शाखा से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सिखया।शाखा के दौरान व्यायाम, ध्यान व शारीरिक क्षमता बढ़ाने के योगा किए।