जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि आरएसएस और बीजेपी से जुड़े व्यापारी नेता सीएम हाउस आने से हिचकें नहीं। मेरे सीएम हाउस के दरवाजे सभी के लिए खुले हैं। सरकार किसी पार्टी की नहीं जनता की होती है। गहलोत मंगलवार को राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ, जयपुर के कृषि उत्पाद व्यापार भवन के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे।

गहलोत ने कहा- कई व्यापार संघ पदाधिकारी सीएम हाउस आने में हिचकते होंगे, हिचकना नहीं चाहिए। सरकार किसी पार्टी की नहीं होती, सरकार सरकार होती है, सरकार जनता की होती है।कोई बीजेपी,आरएसएस माइंड के पदाधिकारी बन गया तो वह सोचता है पता नहीं सीएम हाउस जाएंगे तो 

मुख्यमंत्री क्या कहेगा? बाकी पार्टियों के मुख्यमंत्रियों का पता नहीं क्या कहेंगे लेकिन मेरे मुख्यमंत्री निवास के दरवाजे सबके लिए खुले हैं। जो पब्लिक की बात करेगा, विकास का सुझाव है तो आइए, पदाधिकारी किसी पार्टी का हो हमें दिक्कत नहीं है।

कांग्रेस वालों को ऐसे बदनाम किया जा रहा जैसे हम हिंदू ही नहीं हैं

गहलोत ने कहा- देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत लगातार धार्मिक आयोजन करवा रही हैं। शकुंतला रावत ने जोधपुर के पांच मंदिरों में पदयात्रा की। जूते खेलकर गई थीं, पक्की पदयात्रा की है। जयपुर में अभी बहुत बड़ा जुलूस निकला। हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। धार्मिक काम में सबका सहयोग दे रहे लेकिन ऐसा माहौल बना दिया जैसे हम हिंदू है ही नहीं। यह गलत बात है। कांग्रेस वालों को ऐसे बदनाम किया जा रहा है जैसे हम हिंदू है नहीं। हमारी बीजेपी आरएसएस से दुश्मनी नहीं है, विचारधारा की लड़ाई है। सबको साथ लेकर चलना पड़ता है।

गो माता के लिए बीजेपी राज से 10 गुना खर्च किया

गहलोत ने कहा- हमने गौ सेवा से लेकर हर क्षेत्र में काम करने में कोई कमी नहीं रखी। पिछली बार सीएम था, गौमाता के लिए कंट्री में पहली बार निदेशालय बना दिय। वसुंधरा राजे आईं तो उसका नाम गौ पालन विभाग कर दिया। बीजेपी सरकार ने गायों के लिए पांच साल में 200-250 करोड़ खर्च किए। हम 2500 करोड़ गायों पर खर्च कर रहे हैं। निराश्रित गो वंश के लिए गोशालाओं को 12 महीने का अनुदान दे रह हैं। नंदीशाला खोलने के लिए 1.75 करोड़ दे रहे हैं।

छत्तीस कौम ने मुझे बर्दाश्त किया, इसलिए तीन बार सीएम रह पाया, मैंने भी काम करने में कोई कसर नहीं रखी

गहलोत ने कहा- आपके आशीर्वाद से मुझे तीन बार सीएम बनाया। मेरी पार्टी में मेरी कम्युनिटी का एक ही एमएलए है और वो मैं हूं। छत्तीस कौम के लोग मुझे बर्दाश्त नहीं करते तो मैं कैसे सीएम हेाता। आप लोगों ने मुझे बर्दाश्त किया, दुआएं कीं,तब जाकर तीन बार सीएम बना। जो मुझसे संभव हुआ मैंने कोई कमी नहीं रखी। मेरे पहले कार्यकाल में अकाल पड़ा, उस समय का अकाल प्रबंधन शानदार हुआ।

दूसरी बार के कार्यकाल में दवाएं फ्री कर दीं। उस जमाने में दवा फ्री करवाने की चर्चाएं होती थीं। अब तो सब कुछ फ्री है। राजस्थान अब बहुत आगे बढ़ चुका है। जानी मानी शिक्षण संस्थाएं राजस्थान आ चुकी हैं। अब बच्चों को पढ़ने राजस्थान से बाहर नहीं जाना पड़ता।

केंद्र सरकार आलोचना सहन नहीं कर सकती
गहलोत ने कहा- केंद्र में बैठी सरकार आलोचना सहन नहीं कर सकती, आलोचना लोकतंत्र का आभूषण होता है। कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं। विपक्ष के बिना काहे का पक्ष,लेकिन उन्हें यह सब समझ नहीं आता। हमारी और उनकी सोच में यही फर्क है। वो कहते तो हैं सबका साथ सबका विकास, लेकिन कथनी करनी में फर्क है।

सरकार बदलने से नुकसान
गहलोत ने कहा- 2030 तक राजस्थान नंबर वन स्टेट बन जाए यह हमने टारगेट तय किया है, यह सपना हैं। इस बार सरकार रिपीट हो सकती है यह मैं महसूस करता हूं। सरकार रिपीट करना आपके हाथ हैं जनता माई बाप होती है,वह तय करती है किसे मौका देना है। जब-जब सरकार बदली है नुकसान बहुत हो गया। रिफाइनरी का उदाहरण सबके सामने है। रिफाइनरी का प्रोजेक्ट बीजेपी ने अटकाया इसलिए 38 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट 70 हजार करोड़ का हो गया।

व्यापारियों ने हमेशा सहयोग किया
गहलोत ने कहा- राजस्थान के व्यापारियों ने हमेशा रेवेन्यू बढ़ाने में सहयोग किया है। व्यापारी रेवेन्यू बढ़ाने में मदद कर रहे हैं, इसीलिए राजस्थान का वित्तीय प्रबंधन शानदार है। मैं पहली बार सीएम था तो प्रदेश में छह यूनिवर्सिटी थीं आज 90 हैं। पिछले 70 साल में 250 कॉलेज खुले, मैंने पांच बजट में ही 303 कॉलेज खोल दिए। 130 बालिका कॉलेज खोल दिए। जिस स्कूल में 500 लड़कियां पढ़ रही हैं उस स्कूल को कॉलेज बना दिया जाएगा।