जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान के स्टूडेंट्स अब प्रतियोगी भर्ती परीक्षाओं की फ्री तैयारी कर सकेंगे। राजधानी जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में निशुल्क कोचिंग योजना एक पहल इंडिया की शुरुआत PCC प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने की। जिसमें राजस्थान के सरकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स IAS, RAS, और CET की निशुल्क तैयारी कर सकेंगे।

इसके लिए 2 जून से ही राजस्थान यूनिवर्सिटी में क्लासेज लगना शुरू हो जाएगी। इस दौरान डोटासरा ने कहा कि इस योजना से गरीब परिवारों के बच्चों को महंगी कोचिंगो में नहीं जाना पड़ेगा। जिससे आसानी से वह अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे।

इस दौरान एक पहल इंडिया के संस्थापक देव अमित सिंह ने कहा कि कोचिंग के भवन की मांग के लिए जब वो गोविंद सिंह डोटासरा से मिले थे। तो उन्होंने कह दिया था कि कांग्रेस के पास ही भवन नहीं है। तो आपको कहां से दे दें।

इसके जवाब में डोटासरा ने कार्यक्रम में कहा कि मैंने सहज भाव में अमित सिंह को मना कर दिया होगा। क्योंकि हमारा एआईसीसी का कार्यालय छीना जा रहा है। राहुल गांधी का घर खाली करवा लिया गया है।

बता दें कि निशुल्क कोचिंग के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में 10,000 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इसके अलावा प्रदेशभर के 5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें IAS और RAS का कोर्स 2 साल का निर्धारित किया गया है। वहीं CET के लिए 1 साल का कोर्स रखा गया है।

स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए प्राइवेट कोचिंग इंस्टिट्यूट के शिक्षकों को हायर किया गया है। जो सोमवार से शुक्रवार तक क्लास लेंगे। इसके अलावा हर शनिवार को सीनियर IAS आकर छात्रों का मार्गदर्शन भी करेंगे। वहीं समारोह में पीडब्ल्यूडी मंत्री भजन लाल जाटव, IAS महेंद्र सोनी, कांग्रेस के सोशल मीडिया इंचार्ज सुमित भागसरा, NSUI प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी, RU के कुलपति राजीव जैन सहित बड़ी संख्या में स्टूडेंटन्स मौजूद रहे।