उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।   

उदयपुर संभाग के सबसे बड़े महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लिए जाने की शुरुआत हो चुकी है। जिसकी वजह से अब मरीजों को डॉक्टर्स को दिखाने के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आउटडोर में अलग से काउंटर स्थापित किया है। मरीज हॉस्पिटल आने से पहले घर से ही अपॉइंटमेंट बुक करके आ सकते हैं।

हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ आर.एल. सुमन ने बताया कि 3 दिन पहले चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव उदयपुर दौरे पर आए थे। तब यह बात उभरकर आई थी दोबारा आने वाले मरीजों को लाइन में नहीं लगना पड़े, इसकी व्यवस्था की जाए।

इसके तहत आईएचएमएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। दोनों ही स्थिति में चाहे नया मरीज हो या दुबारा आने वाला मरीज हो घर से आने पर संबंधित विभाग के डॉक्टर के नाम का अपॉइंटमेंट बुक करा सकता है।

डॉ सुमन ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर फिलहाल न्यू आउटडोर से इसकी पहल की गई है। जिसमें काउंटर नंबर-5 पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाकर परामर्श पर्ची प्राप्त कर सकते हैं। इसके बााद संबंधित विभाग में डॉक्टर को दिखाया जा सकता है। डॉ सुमन ने बताया चाहे तो इसके लिए आईएचएमएस गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। संभाग में यह प्रक्रिया पहली बार राजकीय अस्पताल में लागू की जा रही है।