जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को राजस्थान पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों के साथ क्राइम मीटिंग लेने वाले हैं। मुख्यमंत्री के क्राइम मीटिंग को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने स्तर पर तैयारी पूरी कर ली हैं। इस क्राइम मीटिंग में मुख्यमंत्री पहले जिलेवार फिर रेंज स्तर पर क्राइम और लॉ एंड ऑर्डर का रिव्यू करने वाले हैं। जानकार सूत्रों की मानी जाए तो इस समीक्षा बैठक के बाद एक आईपीएस की बड़ी लिस्ट आ सकती हैं। मुख्यमंत्री गहलोत इस मीटिंग के बाद तय करने वाले हैं कि कौन अधिकारी फील्ड पोस्टिंग में लगेगा और किस अधिकारी को फील्ड से हटाना हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि गृह विभाग से इस विषय को लेकर एक रिपोर्ट पिछले माह ही सीएम ने मांगी थी।

सीएम सीनियर आईपीएस अधिकारियों के साथ करेंगे अहम बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुलिस मुख्यालय में क्राइम मीटिंग के बाद एक मीटिंग सीनियर आईपीएस अधिकारियों के साथ करने वाले हैं। यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले समीकरणों को सही करने के लिए काम करना जरूरी हैं। इस मीटिंग की कॉल क्राइम मीटिंग के बाद की जाने वाली हैं। जिस में अधिकारियों से फिल्ड का रिव्यू भी लिया जाएगा। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक है कि कानून और व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बनाए रखा जाए और आने वाले चुनावों में अपराध नियंत्रण में रहे।

क्राइम ब्रांच जिलेवार अपराध के आंकड़े पेश करेगा

क्राइम मीटिंग के दौरान क्राइम ब्रांच के अधिकारी मुख्यमंत्री गहलोत के सामने जिलेवार अपराध का ग्राफ रखेंगे। केस दर्ज होने से उनके निस्तारण की पूरी जानकारी इस दौरान सीएम को दिखाई जाएगी। वहीं क्राइम ब्रांच के द्वारा किये जा रहे अपराध नियंत्रण को लेकर अब तक के कामों का विवरण भी सीएम को दिखाया जाएगा। बदमाशों को पकड़ने के लिए चलाए गए सर्च ऑपरेशन का रिव्यू भी इस मीटिंग में सीएम करने वाले हैं। क्यों की कई बार मुख्यमंत्री के निर्देश पर भी पूरे प्रदेश में सर्च ऑपरेशन कराए गए।

जिस में बड़ी संख्या में बदमाश गिरफ्तार हुए। इस दौरान पुलिस ने नशे और हथियारों के साथ बड़ी संख्या में बदमाशों को पकड़ा, सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने उन बदमाशों को भी पकड़ा जो कई सालों से फरार चल रहे थे। इस दौरान क्राइम ब्रांच प्रस्तुत कर सकता है कि कैसे पुलिस राजस्थान में संगठित गिरोह को कुशलतापूर्वक नियंत्रित कर रही हैं। हथियार और ड्रग तस्करों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन के बारे में व्यापक रिपोर्ट दिखाएगी।