जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

भारतीय मजदूर संघ ऑफिस में उत्तर पश्चिम रेलवे कर्मचारी संघ की सेंट्रल वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। इस संघ की ओर से रेलवे कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) लागू करवाने की मांग को लेकर आंदोलन करने का निर्णय किया है।

संगठन सचिव समीर शर्मा ने बताया कि बैठक में संघ के जोनल अध्यक्ष बीएल गंगवाल और भारतीय रेलवे मजदूर संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अजय कुमार त्रिपाठी ने ओल्ड पेंशन स्कीम और नई पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी दी। महामंत्री विनय कुमार झा ने बैठक में बताया कि नई पेंशन योजना कर्मचारियों के भविष्य के लिए ठीक नहीं है। एक कर्मचारी अपने जीवन के कई साल सरकारी नौकरी में देता और अंत में उसे पेंशन एक सिक्योरिटी के रूप में मिलती है, जो नहीं मिलेगी। त्रिपाठी ने बताया कि इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, ट्रैफिक, कॉमर्शियल सहित सभी विभागों में पदों को सरेंडर किए जाने के कारण कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ गया है। ऐसे में उनमें इसे लेकर जबरदस्त तनाव है।

हम सरकार से लम्बे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे है और अब हमे अपनी सबसे बड़ी मांग ओल्ड पेंशन स्कीम को वापस लागू करवाने के लिए बड़ा आंदोलन करना होगा। इस पर बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि अगर केन्द्र सरकार ओपीएस समेत दूसरी मांगों को जल्दी ही पूरा नहीं करती है, तो इसके खिलाफ बड़े स्तर पर विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा।