जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

एसओजी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो लाइक करने के नाम पर एक करोड़ की धोखाधड़ी करने वाले बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी अलग-अलग जिलों से हुई है। इनमें से एक एमबीबीएस का स्टूडेंट है। बाकी बीए, बीएससी और बीकॉम की पढ़ाई कर रहे हैं। 2 मई को दीपक शर्मा नाम के एक व्यक्ति ने एसओजी में शिकायत दी थी। इसमें बताया था कि हर दिन 3 से 5 हजार रुपए कमाई का झांसा देकर करीब 1 करोड़ रुपए ठगे गए।

दीपक शर्मा ने लिखित शिकायत में बताया था- 1 अप्रैल को मेरे वॉट्सऐप पर एक मैसेज आया। इसमें सोशल मीडिया के जरिए 3 से 5 हजार रुपए प्रतिदिन कमाई करने का ऑफर दिया गया था। ऑफर अनुसार टेलीग्राम के एक ग्रुप में जॉइन कर टास्क दिए गए। इन टास्क में से एक इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करके तथा उनकी पोस्ट को लाइक कर सम्बन्धित स्क्रीन शॉट टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करने होते थे। लाइक करने पर 50 से 100 रुपए दिए जाते थे। इसी प्रकार अन्य टास्क के रूप में इनवेस्टमेंट करने का टास्क अनिवार्य बताया जाता।

एसओजी के जांच अधिकारी सीआई श्रवण कुमार ने बताया- इस मामले की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। अपराधियों ने ठगी का नया तरीका खोज निकाला है। मुनाफे का लालच देकर इंवेस्टमेंट के नाम पर बड़ी राशि की ठगी गई। पीड़ित द्वारा दिए गए 31 बैंक खातों की जांच की गई। इनमें 1 करोड़ 1 लाख रुपए जमा कराए गए थे। इन खातों में 3 से 15 दिन में 1 अरब से अधिक रुपए का लेन-देन हुआ है।

एसओजी ने खातों की जांच की

एसओजी टीम ने जांच में दोषी मिल रहे आरोपियों के खातों की जांच शुरू की। जांच में सामने आया कि आनंद नेहरा, सचिन ख्यालिया, अभिषेक बाजिया ने मिलकर आईसीआईसीआई बैंक में खाता खुलवाया था। इसमें पीड़ित से 19 अप्रैल को 5 लाख रुपए डलवाए। इस खाते में इसी दिन 2 करोड़ 87 लाख रुपए भी आए। इस पर एसओजी ने तीनों आरोपियों को डिटेन कर पूछताछ की। पता चला कि इन बदमाशों ने करीब 12 खाते अजमेर के पीसांगन में रवि साहू, सचिन नामा को ऑपरेट करने के लिए दिए हुए हैं।

खाता उपयोग करने के एवज में मिलते हैं लाखों रुपए

एसओजी ने इन आरोपियों को भी पकड़कर पूछताछ की। इससे पता चला कि आनन्द नेहरा ने खाता खोलने के लिए जो कागज दिए वह राजसमंद में आमेट के रहने वाले एमबीबीएस स्टूडेंट देवीलाल सुधार के थे। जिस पर एसओजी ने देवीलाल सुधार को गिरफ्तार कर पूछताछ की। देवीलाल ने बताया- वह खाते के लिए दस्तावेज चित्तौड़गढ़ में आकोला के रहने वाले हरिशंकर जाट को देता है। हरिशंकर जाट ने बताया कि खाता देने के लिए उसे अब तक 3 से 4 लाख रुपए मिल चुके हैं।

एडीजी ने कहा- चल रही है पूछताछ
एडीजी एसओजी अशोक राठोड़ ने बताया- इस मामले में अब तक एसओजी 7 बदमाशों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनकी उम्र 27 से 32 साल के बीच है। इसमें एक आरोपी एमबीबीएस फर्स्ट ईयर का छात्र है। बाकी के सभी आरोपी बीए, बीएससी और बी कॉम कर रहे हैं। इन बदमाशों को जयपुर लाकर पूछताछ की जा रही है।

इन बदमाशों की हुई गिरफ्तारी

1 आनन्द नेहरा (23 ) पुत्र मोहन सिंह सीकर के फतेहपुर में नयाबास का रहने वाला है। फिलहाल यह वार्ड नम्बर 58 जीवन कॉलेज के पास नवलगढ़ रोड (सीकर) पर रह रहा है।

2. अभिषेक बाजीया (22) पुत्र अमीचन्द बाजीया सीकर के गांव लाखनी का रहने वाला है।

3. रवि साहू (24) पुत्र सुरेश कुमार साहू अजमेर जिले के पिसांगन थाने के तेलीवाडा मोहल्ले का रहने वाला है।

4 सचिन नामा (23) पुत्र राजेन्द्र कुमार नामा अजमेर के पिसांगन में बस्ती मोहल्ले का रहने वाला है।

5 सचिन ख्यालिया (24) पुत्र बलवीर सिंह सीकर के दादिया का रहने वाला है।

6 देवीलाल सुधार (27) पुत्र जगदीश लाल सुथार राजसमंद के आमेट में तानवान इलाके का रहने वाला है।

7. हरिशंकर जाट (31) पुत्र बद्री लाल चित्तौड़गढ़ में ब्राह्मणों का मोहल्ले का रहने वाला है।