हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आज मिशन लाइफ के अंतर्गत मिलेट फूड मेला एवं संगोष्ठी का आयोजन राजीव गांधी स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सहायक कृषि अधिकारी डॉ गुरमेल सिंह थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता शारीरिक शिक्षक खेतपाल बिश्नोई ने की। इस अवसर पर सहायक कृषि अधिकारी डॉ गुरमेल सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में मानव के लिए मिलेट बहुत जरूरी हो गया है , जिस प्रकार की जीवन शैली हो गई है। उससे व्यक्ति को वह पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जो शरीर को चाहिए। इसलिए अपनी  दिनचर्या में मिलेट्स को शामिल कर अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाया जा सकता है और आने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को जंक फूड छोड़कर मिलेट पोषक तत्व की ओर जाना होगा ताकि उनकी आयु लंबी हो और वे स्वस्थ रहें तथा देश के निर्माण में उनकी भूमिका अहम हो। उन्होंने युवाओं को स्वास्थ्य खाद्य संबंधी जानकारी युवाओं को दी। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शारीरिक शिक्षक खेतपाल बिश्नोई ने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वे अपनी दिनचर्या में प्रातकाल सुबह जल्दी उठना और उसके बाद में घूमना , योगासन और खेलकूद को शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम एक घंटा अपने आप को फिट रहने के लिए दिया जाना चाहिए। उन्होंने युवाओं से कहा कि फिट रहने के लिए अच्छे खानपान में पोषक तत्वों का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में वे सभी चीजें शामिल करें जिनकी एक मानव शरीर को आवश्यकता रहती है।
कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी रीना केसरिया ने कहा कि सरकार द्वारा मिशन लाइफ के अंतर्गत अपने जीवन शैली में हम मिलेट्स को शामिल करते हुए हम एक ऐसे वातावरण का निर्माण करें जो कि एक स्वस्थ पर्यावरण को जन्म दे और हम सदैव उस जीवनशैली को अपना करके देश के राष्ट्र के निर्माण में अपनी अहम भूमिका देश के लिए दे।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार की वर्तमान समय में भागदौड़ की जिंदगी है ऐसे समय में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दे पाता है। इसलिए उनको चाहिए कि वह अपने आपको फिट रखते हुए इन मिलेट्स को अपना करके वह अपनी जीवनशैली में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही मिशन लाइफ की गतिविधियों की विस्तार पूर्वक जानकारी युवाओं को दी। कार्यक्रम को जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति के सदस्य दलीप वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि आज के युवाओं को चाहिए कि वह अपने लाइफस्टाइल में सुबह मॉर्निंग वाक , योग और खेल को शामिल करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आर्थिक भागा दौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। अगर हम फिट रहते हैं तो उसके विचार हमेशा सकारात्मक रहते हैं और वह सही सोचता है। इसलिए युवाओं को चाहिए की वह अपनी जीवन शैली में मिलेट, मॉर्निंग वॉक ,योग और खेल को शामिल करते हुए आगे बढ़े और स्वस्थ रहें। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेकों योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।कार्यक्रम में मिलेट फूड मेला में अनेक प्रकार के अनाज दालों अन्य सामग्री की स्टाल लगाई गई । स्टॉल्स पर युवाओं को इनके खानपान के महत्व के बारे में युवाओं को बताया गया तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी स्टॉल्स में मिलेट्स के सेवन के बारे में जानकारी प्रदान की गई तथा युवाओं को फूड मेला में तैयार कर बताया गया और उन्हें खिलाया गया। कार्यक्रम में जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी मिलेट्स से निर्मित खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी लगाई। इसके साथ ही फूड मेला में युवाओं को रबड़ी एवं  मिलेट से संबंधित तैयार खाद्य सामग्री का सेवन करवाया गया। कार्यक्रम में  सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर जिला साइकिलिंग संघ के अध्यक्ष मदन सुथार, शारीरिक शिक्षक देवेंद्र पूनिया, लेखाधिकारी कैलाश कुमावत, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक योगेंद्र सिंह, विजय  मोयल, मोहित इंसा, महिला एवं बाल विकास विभाग से कार्यकर्ता बलविंदर निर्मल कौर उपस्थित  थी।  कार्यक्रम में राजीव गांधी स्टेडियम में जामुन का पौधा लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की गई।