जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में 48,000 पदों पर होने जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को जयपुर में बेरोजगारों ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के पद बढ़ाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान बेरोजगारों ने कहा कि अगर सरकार ने 48,000 पदों को बढ़ाकर 60 हजार नहीं किया। तो आने वाले चुनाव में प्रदेश के युवा सरकार को इसका करारा जवाब देंगे।

युवा हल्ला बोल संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ईरा बॉस ने कहा कि राजस्थान में लंबे समय बाद होने जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा के पद बेरोजगार युवाओं के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर है। पिछली बार लेवल 2 का पेपर लीक हो गया था। जिसने हजारों युवाओं के सपनों को तोड़ दिया था। इस बार भी लेवल टू के पेपर में पद उम्मीद के मुताबिक नहीं है।

ऐसे में हम सरकार से सिर्फ यही मांग करते हैं कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में 12,000 पदों को बढ़ाकर कुल 60,000 पदों पर भर्ती की जाए। ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके अगर सरकार ने युवाओं की इस मांग को पूरा नहीं किया। तो आने वाले वक्त में प्रदेश के युवा सरकार को करारा जवाब देंगे।

जानिए- ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • 48,000 पदों में लेवल-1 में 21,000 और लेवल-2 के 27,000 पद शामिल हैं।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए आयोजित की गई थी।
  • 23 और 24 जुलाई 2022 को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 29 सितंबर 2022 को जारी किया जा चुका है। 29 सितंबर को पास किए कैंडिडेट्स के सिलेक्शन के लिए 25 फरवरी से 1 मार्च तक एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसका लेवल - 1 का रिजल्ट 26 मई को जारी हो गया है। वहीं अब लेवल - 2 के विषय का रिजल्ट 15 जून तक जारी होगा।
  • लेवल - 1 और लेवल - 2 के लिए जून के आखिरी और जुलाई की शुरुआती सप्ताह तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद जिला आवंटन की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही शिक्षा विभाग एक बार फिर कर्मचारी चयन बोर्ड को भ्यर्थियों की लिस्ट भेजेगा। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 2 से 3 महीने का वक्त लग सकता है। ऐसे में अगस्त महीने तक राजस्थान में 48,000 पदों पर अभ्यर्थियों को पोस्टिंग मिलने की पूरी संभावना है।