अलवर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बानसूर के ग्राम बुटेरी की ढाणी सूदा की में आज शहीद नायक दयाराम गुर्जर की मूर्ति का अनावरण किया गया। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, विधायक दीपचंद्र खैरिया और विधायक बलजीत यादव ने फीता काटकर शहीद की मूर्ति का अनावरण किया। अतिथियों ने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान शहीद के माता- पिता, बच्चों और परिजनों को माला पहनाकर सम्मानित किया। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शहीद की वीरांगना निर्मला देवी का माला पहनाकर और शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। उद्योग मंत्री रावत ने कहा कि शहीद इस दुनिया में अमर हो जाते हैं, हमें सैनिकों का सम्मान करना चाहिए। वे देश की सीमाओं पर खड़े होकर राष्ट्र की रक्षा करते हैं। इन्हीं की बदौलत हम अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं। इस दौरान मंत्री रावत ने राजकीय स्कूल बुटेरी में शहीद दयाराम गुर्जर के नाम से एक कमरा और बरामदा बनाने की घोषणा की।

आपको बता दें कि 15 अप्रैल 1991 को बानसूर के ग्राम बुटेरी की ढाणी सुदा की में जन्मे शहीद नायक दयाराम गुर्जर ने जनवरी 2011 में सेना ज्वाइन की थी। वे 28 राजपूत बटालियन में नायक पद पर तैनात थे। 28 अक्टूबर 2021 को श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में इंदिरा गांधी नहर में ऑपरेशन साइलेंट कैनाल क्रॉसिंग के दौरान वीरगति को प्राप्त हो गए थे। जिनकी मूर्ति का आज अनावरण किया गया। इस दौरान गांव शहीद दयाराम गुर्जर अमर रहे के नारों से गुंजायमान हो उठा।

इस मौके पर उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ,विधायक दीपचंद खेरिया ,विधायक बलजीत यादव, पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना, प्रधान सुमन सुभाष यादव ,चेयरमैन नीता सज्जन मिश्रा, पूर्व जिला प्रमुख दाताराम गुर्जर, एसडीएम राहुल सैनी,तहसीलदार राजेन्द्र मोहन समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि, सेना के जवान और ग्रामीण मौजूद रहे।

वहीं बानसूर के हरसौरा के पास स्थित गांव आलनपुर में आज शहीद रामकुमार की 6वीं पुण्यतिथि उनकी शहीद स्मारक पर मनाई गई। इस अवसर पर शहीद रामकुमार की प्रतिमा को माला पहना कर और पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित दी गई। इस दौरान स्मारक पर शहीद रामकुमार अमर रहे और भारत माता की जय हो के नारे लगाए गए। श्रद्धांजलि देते समय वीरांगना बिमला देवी भावुक हो गई। वहीं शहीद की मां मेवा देवी ने नम आंखों से श्रृद्धांजलि दी। शहीद के भाई कैलाश चंद अध्यापक ने बताया कि रामकुमार की शहादत 2 जून 2017 को हुई थी, जो सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे।

इस अवसर पर जगदीश गुर्जर सरपंच, मालाराम हवलदार, रामेश्वर सिंह, मूलाराम नेता, रामसिंह उपसरपंच, रामावतार मुकदम, घासीराम यादव, बनवारी सूठवाल, बहराम, सत्यवीर जांगिड़, नरेश पंच, प्रकाश चंद, कमल नित्यानंद समेत परिवार जन और ग्रामीण मौजूद रहे।