जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के प्रति केंद्र की बेरुखी के बाद राज्य सरकार लाभार्थियों का डाटा स्थानीय डीलरों और रसद अधिकारियों से ले रही है। योजना में उज्जवला और बीपीएल को सरकार 500 रुपए में सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इससे 70 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे।

सरकार का कहना है कि केंद्र ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का डाटा नहीं दिया है। ऐसे में राज्य सरकार खुद ही डाटा एकत्र कर रही है। दोनों श्रेणियों में शामिल कोई भी लाभार्थी सिलेंडर खरीदेगा, उनका विवरण राज्य सरकार डीलरों से एकत्र करेगी, ताकि उसे सत्यापित कर सब्सिडी ट्रांसफर की जा सके। सरकार ने स्पष्ट किया गया है कि सिलेंडर प्राप्त करने के 21 दिन बाद खातों में सब्सिडी पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5 जून को 10 लाख लोगों को सब्सिडी ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के तहत 30 जून तक महंगाई राहत कैंप में रजिस्टर कराने वाले लाभार्थियों को 1 अप्रैल से शुरू होने वाली योजना का पूरा लाभ मिलेगा। यानी यदि किसी ने 30 जून को रजिस्टर कराया, तो भी उसे 1 अप्रैल से ही योजना का लाभ देते हुए तब तक लिए गए सभी सिलेंडरों की सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी।