बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राज्य के स्कूलों में 24 जून से प्रवेशोत्सव का द्वितीय चरण शुरू होगा। वही एक जुलाई से बच्चों के लिए स्कूल शुरू हो जाएंगे। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त चल रहे 48 हजार हजार पदों पर नए शिक्षक मिलने में अभी समय लगेगा। लेवल सेकंड में सामाजिक विज्ञान को छोड़कर अन्य विषयों का परीक्षा परिणाम आना शेष है। ‌ बावजूद इसके शिक्षा विभाग ने 430 एपीओ और महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों से अधिशेष हुए लेवल वन और लेवल सेकंड के शिक्षकों को पोस्टिंग नहीं दी है। यह शिक्षक पिछले 8 माह से एपीओ चल रहे हैं।

अब अगले महीने से स्कूल शुरू होने वाले हैं। ऐसे में शिक्षक संगठन राज्य सरकार से जल्द से जल्द ने पोस्टिंग देने की मांग कर रहे हैं। एपीओ चल रहे प्रदेश के इन 430 शिक्षकों को पिछले आठ माह से वेतन भी नहीं मिल रहा है। उधर, वर्तमान में स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की छुट्टियां चल रही है। ऐसे में एपीओ अवधि के दौरान शिक्षकों को अपनी उपस्थिति कार्यालय में देनी पड़ रही है। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इन शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए राज्य सरकार से मांग दर्शन मांगा है लेकिन फिलहाल इस संबंध में कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं। उधर, तीन साल से शिक्षकों के पदों की डीपीसी भी नहीं हुई है। विभिन्न संवर्ग में शिक्षकों के प्रमोशन कोटे के पद खाली चल रहे हैं। शिक्षक संगठनों में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला को ज्ञापन देकर तीन साल की बकाया डीपीसी भी जल्द करने की मांग की है ताकि नया सत्र शुरू होते ही स्कूली बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक उपलब्ध हो सके।

यह हैं एपीओ होने के कारण

हिंदी से अंग्रेजी माध्यम में स्कूल का परिवर्तन होना और उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक में स्कूल का क्रमोन्नत होना सहित समग्र शिक्षा में डेपुटेशन समाप्त होने से अनेक शिक्षक पदस्थापन की प्रतीक्षा में मंडल कार्यालयों में बैठे हैं। इन्हें स्कूलों में अभी तक पोस्टिंग नहीं मिली है।

एपीओ शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए शिक्षा निदेशालय से मांग दर्शन मांगा गया है। दिशा-निर्देश मिलने के बाद इन्हें पद स्थापन दिया जाएगा।
डॉ.राजकुमार शर्मा, संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा विभाग, बीकानेर संभाग

एपीओ शिक्षकों को पिछले छह-सात माह से वेतन नहीं मिला रहा है। राज्य सरकार को चाहिए कि एपीओ समाप्त कर शिक्षकों को जल्द से जल्द मूल स्थान पर भेजा जाए।
रवि आचार्य, अतिरिक्त प्रदेश मंत्री, शिक्षक संघ राष्ट्रीय