झुंझुनू ब्यूरो रिपोर्ट।  

चुनावी साल में जिले के लिए राहत की खबर है। जल जीवन मिशन काे लेकर लंबे समय से चल रहे टकराव के बाद अब इस काम में गति आने लगी है। प्रधानमंत्री की अजमेर सभा में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शेखावाटी के सीकर व झुंझुनूं जिले के आठ विधानसभा क्षेत्राें के 1133 गांव, 18 कस्बाें और 2856 ढाणियाें काे इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी पहुंचाने की मंजूरी दी है।

इस याेजना पर 7934 कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे। इससे इन दोनों जिलाें के 3.44 लाख घराें में नलाें से पानी पहुंचेगा। इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। राज्य सरकार ने 2021 में प्रस्ताव भेजा था। जो अब मंजूर हुआ है। जानकारों का कहना है कि प्रोजेक्ट पूरा होने में करीब पांच साल का वक्त लग जाएगा। यानी घरों तक पानी पहुंचने में पांच साल लग जाएंगे। क्योंकि मसलीसर से जो पाइप लाइन डाली जाएगी, उसमें रेलवे क्रोसिंग, हाइवे व वन विभाग की जमीन आएगी। इसके लिए अलग से मंजूरी लेनी होगी।

जिले में 10 साल से चल रहा नहरी पानी का प्राेजेक्ट

जिले में नहरी पानी लाने का काम सितंबर 2013 में शुरू हुआ था। प्रथम चरण में झुंझुनूं जिला और दूसरे चरण में सीकर जिला शामिल था। 12 हजार कराेड़ रुपए के इस प्राेजेक्ट के प्रथम चरण में झुंझुनूं और खेतड़ी विधानसभा क्षेत्र के गांव, ढाणी और कस्बाें काे शामिल किया गया। इसके लिए 954 कराेड़ रुपए की मंजूरी दी थी, 354 कराेड़ रुपए का बजट जारी किया था। इसका काम शुरू हाे गया था। दिसंबर 2013 में सरकार बदल गई। वसुंधरा राजे सरकार अाई। बजट जारी हाेने में देरी की वजह से काम की रफ्तार कम हाे गई। वसुंधरा सरकार ने 2017 के बजट में सूरजगढ़ व उदयपुरवाटी के लिए 1269 कराेड़ रुपए की घाेषणा की थी। बजट जारी नहीं हाेने के कारण यह काम शुरू नहीं हाे पाया था। उसके बाद सरकार बदल गई। अब इसको जल जीवन मिशन में शामिल कर लिया गया।