जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर में 400 लोगों को धोखा देकर लाखों रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। दो शातिरों ने मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के तहत आवास आवंटन का झांसा देकर धोखाधड़ी की। आवास दिलाने का वादा कर लाइन लगवाकर घर पर सभी से रुपए वसूले गए। प्रताप नगर थाने में पीड़ितों ने मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर बुधवार को FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस ने बताया कि महादेव नगर सांगानेर निवासी आत्माराम, बोली सवाई माधोपुर निवासी राजूलाल, चाकसू निवासी प्रभुदयाल और दुर्गापुरा सांगानेर निवासी मुरारी ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि सेक्टर-16 प्रताप नगर निवासी राजाराम अजमेरिया व उसके दोस्त राजीव ने 402 से अधिक लोगों के साथ धोखाधड़ी की है। ठगी के शिकार सभी पीड़ित मजदूरी का काम करते है। ज्यादातर पीड़ित मजदूरी का काम आरोपी ठेकेदार राजाराम के पास करते है। ठेकेदार राजाराम के पास काम करने के कारण उसको जानते थे और विश्वास भी करते थे।

50 रुपए का लिखवाया स्टाम्प
आरोप है कि साल-2018 में आरोपी राजाराम ने मजदूरों को मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के बारे में बताया। अधिकारी-कर्मचारियों से अच्छी जान-पहचान होने की बताकर योजना के तहत सभी को आवास आवंटन का झांसा दिया। खुद का मकान होने की सोचकर आरोपी के झांसे में आ गए। आरोपी राजाराम ने कहा कि सभी 50 रुपए का स्टाम्प लिखकर दे दो कि हमारे पास मकान नहीं है।

आरोपी राजाराम ने अपने दोस्त राजीव के साथ उन्हें आवास दिलवाने की तीन-चार जगह बताकर दिलवाने का आश्वासन दिया। 24 अगस्त-2018 को अपने घर पर सभी को बुलाकर प्रत्येक से 5 हजार रुपए वसूले लिए। सभी मजदूरों से 20 लाख रुपए हड़पने के बाद भी आवास नहीं दिलाया। बार-बार तकाजा करने पर आरोपियों ने रुपए लौटने से भी मना कर दिया। जान से मारने की धमकी देने लगे। जिसके बाद पीड़ित मजदूरों ने कोर्ट की शरण ली।