जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

एक तरफ जहां कई दुकानदार और पेट्रोल पंप मालिक 2 हजार रुपए के नोट लेने में आनाकानी कर रहे हैं तो कई व्यापारी इसे आपदा में अवसर की तरह देख रहे हैं। 2 हजार के नोट पर खरीदारी के लिए स्पेशल ऑफर दिए जा रहे हैं। इसमें भी खास है कि यदि आप अपनी पत्नी के साथ गए तो ही 2 हजार के नोट से खरीदारी कर पाएंगे।

ये दुकानदार 2 हजार के नोट तो ले ही रहे हैं, साथ में स्पेशल ऑफर के तहत महिलाओं को 15 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दे रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया से लेकर मार्केट तक इनकी बड़े रोचक तरीके से ब्रांडिंग की जा रही है। किसी एक दुकानदार ने तो ये भी लिखा कि- पत्नी खुश तो जीवन खुश। 2 हजार का नोट है तो चिंता न करें...हम आपके सुख-दुख में साथ हैं।

ऐसे ही कई दुकानदारों ने स्पेशल महिलाओं के लिए ऑफर निकाले हैं और बता रहे हैं कि 2 हजार के नोट है तो पति को मत बताएं, हमारे यहां आकर शॉपिंग कीजिए।

जोधपुर का त्रिपोलिया बाजार, महिलाएं 2 हजार का नोट लाई तो मिलेगा डिस्काउंट

जोधपुर के भीतरी शहर का बाजार महिलाओं के लिए खास माना जाता है। दो हजार के नोट बंद होने की घोषणा हुई तो यहां के व्यापारियों ने ये तय कर लिया कि कोई भी महिला यदि 2 हजार का नोट लेकर खरीदारी करने आएगी तो उनसे नोट भी लिया जाएगा और साथ में डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

कौन कितना डिस्काउंट देगा या नहीं देगा ये दुकानदार पर है, लेकिन यहां 2 हजार के नोट तभी चलेंगे तभी महिलाएं खरीदारी करने जाएगी। यहां करीब 1500 दुकानें हैं। यहां के 100 प्रतिशत व्यापारियों ने ऐलान कर रखा है कि कोई भी 2000 के नोट को लेने से इनकार नहीं करेगा। इसके लिए सभी व्यापारियों ने एक जैसा मैसेज अपनी-अपनी दुकानों पर शेयर भी किया हुआ है।

इसके अलावा मार्केट की ब्रांडिंग के लिए सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी यहां के व्यापारी इस तरह की पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

त्रिपोलिया बाजार मोती व्यापार संघ के अध्यक्ष दीपक सोनी बताते हैं कि महिलाएं ही सबसे ज्यादा अपने घर पर बचत करती है। ऐसी बचत से परेशानी न हो, इसके लिए ही इस प्रकार की अपील व्यापारियों ने की है। अब अधिकांश व्यापारी जो ग्राहक आ रहे हैं उनको 2000 का नोट लेने से इनकार नहीं कर रहे हैं।

पत्नी खुश तो जीवन खुश, हम आपके साथ है

इसी बाजार में कुछ आगे बढ़े तो एक साड़ी की दुकान दिखाई दी। यहां पर एक लाइन लिखी थी- ए हैप्पी वाइफ इज ए हैप्पी लाइफ मतलब पत्नी खुशी जीवन खुश। इसी स्लोगन के नीचे लिखा था-हमारे यहां 2 हजार के नोट लिए जाते हैं।

दुकान के मालिक अमित भंडारी और सौरभ भंडारी ने बताया कि महिलाओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए 2000 का नोट लेने से इनकार नहीं किया। बल्कि इस स्लोगन के नीचे ही अपना एक नया नारा भी अस्थाई रूप से लिख दिया, वाइफ को खुश करें 2000 के नोट से खरीदारी करें। अमित बताते हैं कि आज भी प्रतिदिन 10 से 15 नोट 2000 के आ रहे हैं।

इसी प्रकार एक और साड़ी की दुकान के मालिक रमेश मूलचंदानी भी अपनी दुकान पर 2000 का नोट लाने वाली महिलाओं को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की लिखा कि आखिर सुख दुख में हम एक दूसरे के काम नहीं आएंगे तो कौन आएगा।

अब देखें ये व्यापारी, नोट के साथ डिस्काउंट भी दे रहे हैं, इसमें दूध डेयरी वाले भी

ऐसे माहौल में कपड़ों के अलावा बेकरी और दूध के व्यापारी भी पीछे नहीं है। बेकरी व्यापारी भी 2 हजार के नोट लाने पर ऑफर दे रहे हैं।

जोधपुर शहर के शास्त्री सर्कल पर स्थित एक बेकरी ने तो 2000 के नोट से खरीदारी करने पर ऑफर भी दे दिया है। दुकान के मालिक कार्तिक पंवार बताते हैं कि शुरुआत में जब 2000 का नोट लेकर लोग आने लगे तो हम थोड़े असहज हुए। लेकिन, जब हमें लगा कि ग्राहक 2 हजार का नोट लेकर इसलिए आ रहा है कि उसे लाइन में नहीं लगना पड़े तो हमनें भी उनका साथ दिया।

कपड़ों पर 5 प्रतिशत का डिस्काउंट

सरदारपुरा बी रोड पर तो रेडीमेड गारमेंट शॉप पर 2000 का नोट लाने और 2 हजार से अधिक की खरीदारी करने पर 5% तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। दुकान के मालिक निर्भीक डोयल ने बताया कि हमारे यहां ज्यादातर कस्टमर यूथ है। ऐसे में उनको किसी प्रकार की परेशानी ना हो और ज्यादा से ज्यादा यूथ खरीदारी के लिए पहुंचे इसलिए यह स्कीम चलाई गई है।

स्लोगन लिखा है- 'दूध मांगोगे तो दूध देंगे बदले में 2000 का नोट भी लेंगे'।

दुकान के मालिक संजय ने बताया कि कई ग्राहक 2000 का नोट लेकर आते हैं, हम किसी को भी इनकार नहीं कर रहे। कई लोग मना कर रहे हैं कि नोट नहीं चलेगा। लेकिन, हम 2 हजार के नोट ले रहे हैं। लोगों को परेशानी न हो इसके लिए ये अनूठा स्लोगन लिखा गया है।