जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं को जल्द ही फ्री स्मार्ट फोन मिलेगा। 40-40 लाख के लॉट में ये मोबाइल दिए जाएंगे। चिप के कारण फ्री मोबाइल देने में देरी हो रही है। गहलोत ने सोमवार को जयपुर में आरआईसी सेंटर में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी जारी करते हुए ये बात कही।

इसके साथ ही आज से प्रदेश में उज्ज्वला और बीपीएल रसोई गैस कलेक्शन धारियों को इस योजना का फायदा मिलना शुरू हो गया। 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की योजना के तहत आज 13 लाख 90 हजार 588 लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की गई, जो 58 करोड़ 98 लाख 84 हजार 778 रुपए है। ये सब्सिडी रजिस्टर्ड लाभार्थियों, जिन्होंने अप्रैल-मई महीने के सिलेंडर ले लिए उनको जारी की गई है। गहलोत ने कार्यक्रम में लाभार्थियों से कहा- कांग्रेस का अगला मेनिफेस्टो जो बनेगा, वो विधवा, एससी-एसटी और गरीबों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनेगा।

उन्होंने कहा- बीजेपी का काम हमेशा हमारी योजनाओं को बंद करना रहा है। हमने सिलेंडर सस्ता करके प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को ही प्रमोट किया है। हमने कभी बीजेपी की योजनाओं को बंद करने का काम नहीं किया। उन्होंने रिफाइनरी का काम बंद करके प्रदेश की जनता को बहुत नुकसान पहुंचाया।

गहलोत बोले- ये स्कीम चुनाव के लिए नहीं है। हमेशा रहेगी। हमारी सोच लोगों को सोशल सिक्योरिटी देना है। जैसा विदेशों में होता है। वहां लोग टेंशन नहीं लेते। हम चाहते हैं, भारत सरकार ऐसा कानून पास करें। लोगों को जीवन जीने लायक पेंशन मिले। वो चाहे 2 हजार हो या 3 हजार। लोगों को ये नहीं लगना चाहिए की हम सरकारी नौकरी नहीं करते।

ओपीएस पर सीएम बोले- प्रधानमंत्री जिद्दी हैं
ओपीएस पर सीएम बोले- प्रधानमंत्री जिद्दी हैं। लोकतंत्र में ये ठीक नहीं है। वो जो सोच लेते हैं। वही करते हैं। हिमाचल में जिद के कारण ही उनकी सरकार चली गई। वहां के तत्कालीन सीएम ने कहा था, ओपीएस पर विचार करो। उन्होंने साफ मना कर दिया। उस टाइम मैं भी एक मीटिंग में था। मैंने भी उनको कहा था एक बार ओपीएस को एग्जामिन करवा लो। वो बोले- मैंने करवा लिया था, सीएम रहते हुए ठीक नहीं है।

खाचरियावास बोले- बीजेपी अफवाह फैला रही मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा- 13 मई 2008 को जब जयपुर में बम ब्लास्ट हुए थे। तब अस्पताल में घायलों से मिलने सोनिया गांधी आई थीं। सबसे पहले अशोक गहलोत ओर कांग्रेस के लोग घायलों से मिलने पहुंचे थे। तब बीजेपी की सरकार थी। गहलोत सरकार ने ही इस मामले में केस हो अच्छे से लड़ा था। आज बीजेपी अफवाह फैला रही है कि कांग्रेस ने दोषियों को छुड़वा दिया। कोर्ट में अच्छे से पैरवी नहीं की।

खाचरियावास बोले- बीजेपी वाले बोल रहे हैं कि गहलोत रेवड़ी बाट रहे हैं। रेवड़ी मीठी होगी तो सब लेंगे। जिस सिलेंडर पर बकरियां बंधती थीं। आज उसका उपयोग हो रहा है। आने वाले एक महीने में केंद्र सरकार को महंगाई खत्म करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा ।

अब जानते हैं कितनी मिलेगी सब्सिडी
सरकार के आदेशों के मुताबिक बीपीएल कनेक्शन धारकों को 610 रुपए, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन वालों को 410 रुपए सब्सिडी के मिलेंगे। इस योजना से सरकार पर हर साल करीब 750 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आने का अनुमान जताया जा रहा है। ये वित्तीय भार गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ने के साथ बढ़ भी सकता है और कीमत घटने पर कम भी हो सकता है।


74 लाख से ज्यादा परिवार

प्रदेश में तीनों गैस कंपनियों (आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल) के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा कनेक्शन है। इनमें से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 70 लाख से ज्यादा कनेक्शन है। इसके अलावा करीब 4 हजार बीपीएल परिवार है, जिनके पास गैस कनेक्शन है। इन सभी कनेक्शन धारियों को अप्रैल से रसोई गैस की रिफिल बुकिंग करवाने के बाद राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है।