जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जवाहर कला केन्द्र अपने कार्यक्रमों को नेशनल लेवल से कनेक्ट करने के लिए नई पहल की शुरुआत करने वाला है, इसके तहत जून के महीने से कला संसारम नाम से प्रोजेक्ट शुरू कर रहा है। इसके तहत संगीत, रंगमंच और साहित्य से जुड़े नेशनल लेवल के प्रोग्राम यहां करवाए जाएंगे। इस कार्यक्रम में नेशनल लेवल के कलाकारों के साथ राजस्थान के कलाकारों को भी मौका दिया जाएगा। इस पहल की शुरुआत तीन जून से हो रही है। बॉलीवुड एक्टर और नामचीन थिएटर डायरेक्टर मानव कौल अपने नाटक की प्रस्तुति के साथ्ज्ञ इसकी शुरुआत करने जा रहे है।

इसके तहत तीन और चार जून को दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दोनों दिन शाम 7 बजे रंगायन सभागार में अभिनेता और निर्देशक मानव कौल के निर्देशन में नाटक ‘तुम्हारे बारे में’ का मंचन होगा। ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर 100 रुपए के टिकट से प्रवेश दिया जाएगा।

एक्टर, राइटर, डायरेक्टर के रूप में पहचान

मानव कौल एक्टर, राइटर, थिएटर डायरेक्टर सहित कई विधाओं में पहचान रखते है। उन्हें तुम्हारी सुलु (2017) और साइना (2021) फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। कौल ने 2004 में अरण्य नाम से एक थिएटर ग्रुप शुरू किया था। 2012 में कौल ने हंसा के साथ एक फिल्म निर्देशक के रूप में शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने पटकथा भी लिखी। उन्होंने 2003 में फंतासी फिल्म जजंतरम ममंतरम के साथ हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इसके बाद वे थिएटर और बॉलीवुड में सक्रिय है। अब तक उनकी कई किताबें भी पब्लिश हो चुकी है।

नौनिहाल की हो चुकी शुरुआत

जवाहर कला केन्द्र ने बच्चों के लिए कार्यक्रम करवाने के लिए नौनिहाल नाम से प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। इसमें बच्चों से जुड़ी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जा रही है। इसके जरिए बच्चों को आर्ट एंड कल्चर से जोड़ा जा रहा है और उन्हें मैसेज भी दिया जा रहा है। इसके तहत कई थिएटर परफार्मेंस हो चुकी है। हालही में नुक्कड़ नाटक ‘आशा की पंक्ति’ का मंचन हुआ। रंगायन सभागार के मंच पर कलाकारों ने अभावों का सामना कर रहे बच्चों के लिए निःशुल्क किताबें उपलब्ध करवाने की मुहिम की जानकारी दी।

कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव और जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक गायत्री राठौड़ ने बच्चों का हौंसला बढ़ाया। एक गरीब परिवार की कहानी को लेकर बच्चे मंच पर पहुंचे। आर्थिक तंगी के चलते बच्चे को किताबें नहीं मिल पाती है। पेज ऑफ होप समूह ऐसे में आशा की किरण बनकर उभरती है, जो निःशुल्क पुस्तकें उपलब्ध करवाता है। हेजल खींची, भावांश शर्मा, अनय भारद्वाज, आयुष सिंह राजपूत, सिद्धांगना जोधावत, लीशा अग्रवाल, धैर्य जैन, अश्विन सैनी ने अभिनय किया।