जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर में बनने वाले दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए लिए वेदांता ग्रुप ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को 300 करोड़ रुपए दिए हैं। इसके बाद अब जयपुर में बनने वाले स्टेडियम का नाम अनिल अग्रवाल क्रिकेट स्टेडियम रखा जाएगा। गुरुवार को वेदांता ग्रुप और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के बीच स्टेडियम निर्माण को लेकर MOU साइन हुआ। इसके तहत स्टेडियम के फर्स्ट फेज का निर्माण किया जाएगा।

इस दौरान राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के संरक्षक और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि आज राजस्थान के खेल प्रेमियों का एक सपना पूरा होने जा रहा है। फर्स्ट फेज के निर्माण के लिए गुरुवार को एमओयू हो गया है। इसका निर्माण कार्य जारी है। मुझे उम्मीद है कि वेदांता समूह सेकेंड फेज के लिए भी हमें आर्थिक मदद करेगा।


दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75 हजार लोग बैठ सकेंगे

बता दें कि जयपुर में 75 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम मोटेरा और मेलबर्न के बाद दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। स्टेडियम के फर्स्ट फेज के निर्माण में 40 हजार और दूसरे चरण में 35 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता विकसित होगी। स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता 75 हजार होगी। स्टेडियम के फर्स्ट फेज के निर्माण की अनुमानित लागत 400 करोड़ रुपए है। वहीं क्रिकेट स्टेडियम के लिए BCCI से आरसीए को 100 करोड़ रुपए अनुदान देगी। पूरे स्टेडियम की लागत 650 करोड़ रुपए है।

जयपुर क्रिकेट स्टेडियम जयपुर के चौंप में आकार लेने लगा है। पिछले साल 5 फरवरी को इसकी नींव रखी गई थी। अब तक 25% काम हो चुका है। फाउंडेशन के बाद पिलर का काम चल रहा है। कुछ महीने काम बंद रहने से देर हुई, पर अब निर्माण गति पकड़ेगा। छत्तीसगढ़ की कंसट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर्स सहित 300 से ज्यादा मजदूर इसमें जुटे हैं। इस साल मूल ढांचा तैयार हो जाएगा। स्टेडियम पूरी तरह तैयार होने में 5 साल लगेंगे, लेकिन पहला फेज 24 महीने में पूरा करने का दावा है।