जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राहुल गांधी की वजह से राजस्थान दिवस समारोह को रद्द कर दिया गया है। पर्यटन विभाग की ओर से 27 से 30 मार्च तक जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था। इसके लिए ढ़ाई करोड रुपए के टेंडर भी कर दिए गए थे। लेकिन लोकसभा में राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस पार्टी द्वारा विरोध कार्यक्रम की शुरुआत कर दी गई। जिसकी वजह से कांग्रेसी नेताओं की व्यस्तता के बाद अब 27 से 29 मार्च तक अल्बर्ट हॉल पर होने वाले कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। वहीं 30 मार्च को भी औपचारिकता के तौर पर संक्षिप्त (छोटा) कार्यक्रम रखा गया है। जिसका आयोजन कर पर्यटन विभाग खानापूर्ति की तैयारी में जुटा है।

वहीं अब पर्यटन विभाग ने राजस्थान में 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक जिला और ब्लॉक स्तर पर होने वाले संस्कृतिक महोत्सव को भी स्थगित कर दिया है। इन कार्यक्रमों में स्थानीय लोक कलाकारों को मंच देने के साथ ही जिला स्तर पर पर्यटन को प्रमोट करने की प्लानिंग थी। जिसको लेकर जिला और ब्लॉक स्तर पर तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी। लेकिन आखिरी वक्त में राहुल गांधी पर हुई कार्रवाई के बाद अब कांग्रेसी नेता जश्न मनाने की बजाय केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में जुटे हुए हैं। दरअसल, राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा 27 से 30 मार्च तक जयपुर के अल्बर्ट हॉल और 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक जिला और ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था। इस दौरान जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ आला कांग्रेसी नेताओं को बुलाने की तैयारी थी। वहीं जिला और ब्लॉक स्तर पर भी कांग्रेसी नेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया जाना प्रस्तावित था।

लेकिन राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने के बाद हुए विवाद की वजह से प्रदेश भर में कांग्रेस द्वारा विरोध प्रदर्शन की शुरुआत कर दी गई है। ऐसे में कांग्रेसी नेताओं की व्यस्तता की वजह से आखिरी वक्त पर पर्यटन विकास निगम द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द किया गया है। जिससे कला प्रेमियों में भारी हताशा है। वहीं इस पूरे मामले पर जब दैनिक भास्कर की टीम द्वारा पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ से बात करनी चाही। तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। इसके बाद हमने यह पर्यटन विभाग की ज्वाइंट डायरेक्टर और आयोजन समिति की प्रमुख पुनीता सिंह से बात करने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने भी इस पूरे मामले पर कोई जवाब नहीं दिया।