जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में अब कम से कम 1000 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलेगी। सीएम अशोक गहलोत ने इसे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब तक जिन्हें 500 रुपए और 750 रुपए महीने की पेंशन मिलती थी। अब वह बढ़ाकर 1000 रुपए की गई है। सीएम ने बजट में पेंशन बढ़ाने की घोषणा की थी। बढ़ी हुई पेंशन मई से मिलेगी। 1 जून को इसका भुगतान होगा।

अभी प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत वृद्धावस्था, एकलनारी, विशेष योग्यजन, लघु और सीमांत कृषकों को सरकार पेंशन देती है। हर साल 2222 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च होंगे। अभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर हर माह 700 करोड़ खर्च होते हैं। अब पेंशन पर होने वाला सालाना खर्च बढ़ जाएगा, इसके एक्सट्रा बजट को भी मंजूरी दी गई है। अभी करीब एक करोड़ लोग पेंशन ले रहे हैं।

25 लाख तक के काम बिना टेंडर मिलेंगे

प्रदेश में स्टार्टअप्स को सरकारी विभाग अब 25 लाख तक के काम बिना टेंडर दे सकेंगे। पहले यह लिमिट 15 लाख रुपए थी। जिसे अब बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसके लिए राजस्थान ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक प्रोक्योरमेंट (आरटीपीपी) नियम 2013 में संशोधन के प्रस्ताव का को मंजूरी दी है।

स्टार्टअप्स को साल में छह वर्क ऑर्डर मिल सकेंगे

राजस्थान स्टार्टअप पॉलिसी 2022 में स्टार्टअप को एक साल में दिए जाने वाले वर्क ऑर्डर की संख्या को बढ़ाकर छह किया गया है। इसके अलावा महिला, विशेष योग्यजन, ट्रान्सजेंडर और एससी एसटी के स्टार्टअप्स को एक वर्क ऑर्डर एक्सट्रा मिलेगा। अब तक स्टार्टअप्स को साल में केवल तीन वर्क ऑर्डर ही मिलते थे। सीएम ने बजट में स्टार्टअप्स से बिना टेंडर खरीद की सीमा को बढ़ाकर 25 लाख रुपए करने की घोषणा की थी।

प्रदेश में 71 सड़कों के लिए 726 करोड़ मंजूर, ग्रामीण सड़कों के लिए अलग से 42 करोड़

सीएम ने प्रदेश में सड़क बनाने, मेंटेनेंस और अपग्रेडेशन के कामों के लिए 726.36 करोड़ की मंजूरी दी है। इनमें जयपुर में 9, भरतपुर में 7, सीकर में 5, अलवर, बारां, सवाई माधोपुर , उदयपुर में 4-4 काम होंगे। करौली, नागौर, पाली, हनुमानगढ़ में 3-3, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जालोर, झुंझुनूं, बीकानेर, भीलवाड़ा में 2-2, जोधपुर, राजसमंद, सिरोही, चुरू, झालावाड़, बाड़मेर, बूंदी, अजमेर, दौसा, टोंक में 1-1 सड़क के काम सहित कुल 71 सड़कों के काम होंगे। सीएम ने ग्रामीण इलाके की सड़कों की मरम्मत के लिए 42 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।