जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर डेयरी ने सरस दूध (नीली थैली) पर 2 रुपए बढ़ाने के बाद अब एक ही दिन में गोल्ड, स्टेण्डर्ड (हरी थैली) और डीटीएम (पीली थैली) की भी कीमतों में 2 रुपए लीटर का इजाफा कर दिया है। नीली थैली पर बढ़ी हुई दरें आज शाम से लागू हो गई, जबकि दूसरे ब्रांड की जो कीमतें बढ़ाई हैं, वह 10 जनवरी की शाम से लागू होगी। ये बढ़ी हुई कीमतें जयपुर और दौसा जिलों के लिए हैं।

जयपुर डेयरी से जारी आदेशों के मुताबिक सोमवार शाम से टोंड दूध की एक लीटर की थैली 48 रुपए के बजाय 50 रुपए में, जबकि आधा लीटर की थैली 24 रुपए की जगह 25 रुपए में मिलेगी। टोंड की बढ़ी हुई दरें आज शाम से लागू हो गई है।

कल से गोल्ड और दूसरे ब्रांड भी महंगे मिलेंगे
वहीं सरस का गोल्ड दूध एक लीटर 62 रुपए की जगह 64 रुपए, जबकि आधा लीटर दूध 31 रुपए की जगह 32 रुपए में मिलेगा। वहीं स्टेण्डर्ड दूध (हरि थैली) 54 रुपए की जगह 56 रुपए लीटर मिलेगी, जबकि आधा लीटर 27 की जगह 28 रुपए में मिलेगा। वहीं स्मार्ट (डीटीएम) दूध 40 रुपए लीटर के बजाए 42 रुपए और आधा लीटर 20 रुपए की जगह 21 रुपए में मिलेगा। इसी तरह गाय का आधा लीटर दूध का पैक अब 25 रुपए की जगह 26 रुपए में मिलेगा। इन ब्रांड की बढ़ी हुई दरें 10 जनवरी की शाम से लागू होगी।

दूध की कीमतें बढ़ने के पीछे कारण दूध की सप्लाई का प्रभावित होना बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक राजस्थान के अन्य शहरों में भी दूध के दाम बढ़ सकते हैं।

पिछले साल लंपी वायरस के कहर के कारण जयपुर, दौसा समेत पूरे प्रदेश में कई जगह हजारों गाय मर गई थीं। इसके कारण डेयरी में दूध की सप्लाई प्रभावित हुई है। इसके अलावा दूसरा बड़ा कारण मदर और अमूल डेयरी की ओर से दिसंबर में दूध की कीमतों में की गई बढ़ोतरी बताया जा रहा है।