जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्थान प्रदेश में उपभोक्ता अपनी शिकायतों को अब उपभोक्ता आयोग में ई-दाखिल के माध्यम से ऑनलाईन दर्ज करा सकेंगे। राजस्थान राज्य उपभोक्ता विवाद आयोग जयपुर के अध्यक्ष न्यायाधिपति बनवारी लाल शर्मा ने ई-दाखिल पोर्टल की शुरूआत की है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि शुक्रवार से शुरू हुए ई-दाखिल पोर्टल पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। डिजिटल माध्यम से उपलब्ध इस मंच पर ई-नोटिस, मामले से जुड़े दस्तावेजों को डाउनलोड करने के लिए लिंक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए वीसी लिंक, विपरीत पक्ष की ओर से लिखित जवाब दाखिल करने की सुविधा और एसएमएस और ई-मेल पर अलर्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। नवीन जैन ने बताया कि ई- दाखिल पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही शिकायत दर्ज करवाने से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। इससे उनके समय और धन की बचत होगी। उपभोक्ता आयोग भी आसानी से ऑनलाईन ही शिकायतों को स्वीकार करने या अस्वीकार करने संबंध में निर्णय कर सकते हैं। यदि परिवाद अन्य आयोग से सम्बन्धित हो तो उसे सम्बन्धित आयोग के पास आगे भेजा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण उपभोक्ता जिनके पास इलेक्ट्रोनिक संसाधन न हो या उन्हें पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने में असुविधा हो, वे अपनी शिकायत उपभोक्ता आयोग तक पहुंचाने के लिये सामान्य सेवा केन्द्र (सीएससी) की सेवाएं ले सकते हैं। ई-दाखिल पोर्टल पर उपभोक्ता https://edaakhil.nic.in/index.html या https://consumeraffairs.raj.nic.in वेबसाइट पर जाकर स्वयं को पंजीकृत करने के बाद अपनी शिकायत राज्य आयोग एवं समस्त जिला आयोगों में ऑनलाईन दर्ज करवा सकते हैं। फीस का भुगतान भी ऑनलाईन करवाने की सुविधा है। शासन सचिव जैन ने बताया कि ई-दाखिल पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना केन्द्र की ओर से विकसित किया गया है और प्रदेश में ई-दाखिल व्यवस्था को लागू करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग से अनुमति प्राप्त की गई है।
0 टिप्पणियाँ